ताज़ा खबर
 

पेट की गैस से लेकर दांतों में दर्द के इलाज तक, हींग के इन फायदों से शायद ही वाकिफ हों आप

आइए जानते हैं हींग के ऐसे कई फायदे जिनसे आप शायद ही परिचित हों।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

हींग हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम करता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हींग का इस्तेमाल आप अपनी काफी सारी बीमारियों को ठीक करने में भी कर सकते हैं। आपकी कई परेशानियों को कम करने के लिए यह एक कारगर घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं हींग के ऐसे कई फायदे जिनसे आप शायद ही परिचित हों।

पेट संबंधी समस्याएं- हींग आपके पेट से जुड़ी खराब पाचन, गैस, पेट में कीड़े और मरोड़ जैसी कई समस्याएं को दूर कर सकता है। अपने खाने में रोजाना हींग का प्रयोग करने से आप इन बीमारियों को दूर कर सकते हैं। वहीं इसके सेवन का एक और तरीका है। हींग के कुछ टुकड़े आधा कप पानी में डुबोकर अपने खाने के बाद पीएं।

सांस संबंधी- सांस से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करने में हींग आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। इसमें कई एंटीवायरल, एंटीबायोटिक तत्व होते हैं जो इस काम में मदद करते हैं। हींग का दमा और ब्रोंकाइटिस की समस्या को काफी हद तक कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने के लिए आप पहले हींग को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को सीने पर लगाने से खासी से राहत मिलेगी। वहीं दमे, ब्रोंकाइटिस के लिए आधे चम्मच हींग पाउडर को सूखे अदरक और शहद के साथ मिलाकर, तैयार हुए मिश्रण का दिन में 3 बार सेवन करें।

दांतों की सड़न- एक्सपर्ट्स के मुताबिक हींग में कई एंटीबैक्टीरियल तत्व भी होते हैं जो दातों को सड़ने से बचा सकते हैं और दर्द को भी कम कर सकते हैं। अगर दांतों में दर्द है तो साबुत हींग के टुकड़े को दर्द हो रहे दांत पर रखें। इससे थोड़ी राहत मिलेगी। वहीं इसे माउथ वॉश की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। माउथ वॉश बनाने के लिए एक कप पानी में हींग और कुछ लोंग मिला लें। पानी के हल्का गरम होने पर माउथ वॉश करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 इस ब्लड ग्रुप के लोगों को है HEART ATTACK का ज्यादा खतरा
2 अगर नहीं रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं मिल पाएगा शरीर को हल्दी का फायदा
3 इन तरीकों से आप कर सकते हैं असली और नकली दूध की पहचान
ये पढ़ा क्या?
X