ताज़ा खबर
 

मसूड़ों से आ रहा है खून, तो आयुर्वेद के इस उपाय के करें इस समस्या को दूर

मसूड़ों से खून आने के कई कारण हो सकते हैं जो आगे जाकर किसी गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकते हैं। आयुर्वेदिक उपचारों की मदद से भी मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर किया जा सकता है।

gum problems, gum disease, gum infection, gum problems home remediesमसूड़ों की समस्या के लिए उपाय

मसूड़ों की बीमारी जितनी सामान्य है, उतनी ही परेशान करने वाली भी है। दांतों में जब दर्द होता है तो बर्दाश्त से बाहर हो जाता है। इस दौरान मसूड़ों में सूजन आ जाती है और उनसे खून बहने लगता है। मसूड़ों से खून आने के कई कारण हो सकते हैं जो आगे जाकर किसी गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार बेहतरीन तरीका होता है। इसके अलावा आयुर्वेदिक उपचारों की मदद से भी मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर किया जा सकता है। आइये जानते हैं मसूड़ों की समस्या को कैसे दूर किया जाएगा-

अश्वगंधा का इस्तेमाल: अश्वगंधा एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जो मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा अश्वगंधा का इस्तेमाल दांतों में होने वाले दर्द और सूजन से भी राहत दिलाता है। इसके अलावा अश्वगंधा का इस्तेमाल मसूडों को स्वस्थ रखता है।

अश्वगंधा का इस्तेमाल कैसे करें:
– 1 चम्मच अश्वगंधा
– 1/2 चम्मच नमक
– 1/2 बेकिंग सोडा

इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले अश्वगंधा, नमक और बेकिंग सोडा को एक-साथ अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इसे टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें। ध्यान रहे पेस्ट हल्का गाढ़ा हो।

कब करें इस्तेमाल: इस पेस्ट का इस्तेमाल रोजाना दो बार करें। सुबह और रात को सोने से पहले इस पेस्ट की मदद से आप ब्रश जरूर करें। ऐसा करने से दांत और मसूड़े दोनों ही स्वस्थ रहेंगे। रात को खाना खाने के बाद इस पेस्ट से ब्रश करने से दांतों में फंसे पार्टिकल्स निकल जाते हैं। यह एक ऐसा आयुर्वेदिक पेस्ट है जिसकी मदद से दांतों से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने खाने में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक से इस्तेमाल करें और विटामिन डी की भरपूर मात्रा भी लें। एक हफ्ते तक अगर आपको किसी भी प्रकार का फायदा नहीं दिखाई देता है तो बिना देर किए तुरंत डेंटिस्ट के पास जाएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Fatty Liver के कारण लिवर में आ सकती है सूजन, जानिये क्या हैं जांच का तरीका और कैसे करें बचाव
2 COVID-19: कोरोना काल में भी जाना पड़ रहा है ऑफिस तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, संक्रमण से बचे रहेंगे
3 कोरोना वायरस लॉकडाउन में 20 परसेंट तक बढ़ा है Diabetes मरीजों का ब्लड शुगर, जानें कैसे करें इसे कंट्रोल
यह पढ़ा क्या?
X