ताज़ा खबर
 

दांतों को सड़ने से बचाने के लिए इन उपायों को माना जाता है रामबाण, जानें

Daaton Mein Sadan: डेंटल फ्लॉस से अपने दांतों की नियमित तौर पर सफाई करें। इससे आपके दांतों के बीच फंसी गंदगी साफ हो जाती है। ध्यान रखें कि इसके लिए बहुत बारीक डेंटल फ्लॉस का ही इस्तेमाल करें।

teeth, tooth, tooth decayदांतों को सड़न से बचाने के लिए नियमित तौर पर उनकी सफाई करना जरूरी है।

Tooth Decay Precautions: दांतों की सड़न की वजह से कई लोगों को सूजन और दर्द की समस्या सहनी पड़ती है। डेंटिस्ट का कहना है कि हम रोजाना जो खाना खाते हैं वो दांतों में तब तक सड़ता रहता है, जब तक ब्रश कर दांतों को साफ नहीं किया जाता है।

अगर लंबे समय तक दांतों के बीच खाना फंसा रहे तो यह दांतों के बीच सड़न पैदा करता है, इसे प्लाग कहा जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह सड़न बढ़ जाने पर दांत को सड़ा देती है और इसकी वजह से दांत को जबड़े से निकालना पड़ सकता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि दांतों को सड़न से बचाने के लिए नियमित रूप से दांतों की देखरेख की जाए।

रोजाना अपने दांतों को सॉफ्ट ब्रश की मदद से साफ करें, खासतौर पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद और सोने से पहले ब्रश जरूर करें। संभव हो तो फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करें।

डेंटल फ्लॉस से अपने दांतों की नियमित तौर पर सफाई करें। इससे आपके दांतों के बीच फंसी गंदगी साफ हो जाती है। ध्यान रखें कि इसके लिए बहुत बारीक डेंटल फ्लॉस का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि मोटा डेंटल फ्लॉस इस्तेमाल करने से दांतों के बीच दूरी बढ़ सकती है।

फ्लोराइड युक्त माउथवॉश से कुल्ला करें। संभव हो तो एंटी-सेप्टिक माउथवॉश का इस्तेमाल करें इससे आपके मुंह के सारे बैक्टीरिया मर सकते हैं और आपके दांत सड़न से बच सकते हैं।

चिपचिपा खाना खाने के ठीक बाद ब्रश करना चाहिए। कोशिश करें कि कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें। इनमें चिप्स, टॉफी और चॉकलेट शामिल हैं। बताया जाता है कि चिपचिपा खाना दांतों में चिपक जाता है और लंबे समय तक दांतों से न हटने की वजह से यह दांतों में सड़न पैदा कर सकता है।

दांतों की मजबूती बनाए रखने के लिए फ्लोराइड से भरपूर सप्लीमेंट लिए जा सकते हैं। डेंटिस्ट का मानना है कि दांतों को मजबूत बनाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

आप चाहें तो फ्लोराइड वॉटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना फ्लोराइड वॉटर का इस्तेमाल करने से सड़न से बचा जा सकता है।

Next Stories
1 इन फूड्स का सेवन करने से कम हो सकता है फैटी लिवर का खतरा, जानिए कैसे
2 थायराइड कंट्रोल करने के लिए परहेज है जरूरी, जानिए क्या खाने से हो सकता है नुकसान
3 वजन घटाने के लिए इन सब्जियों का सेवन है फायदेमंद, जानिए कैसे करें डाइट में शामिल
यह पढ़ा क्या?
X