ताज़ा खबर
 

क्या आप भी गलत तरीके से करते हैं ब्रश? जानिए क्या है सही तरीका

ब्रश करते हुए हमें लगता है कि हम जितनी जोर से ब्रश अपने दांतों पर रगड़ते हैं, हमारे दांत उतनी ही जल्दी साफ होते हैं। जबकि ब्रश करने का यह तरीका बिल्कुल गलत है।

प्रतीकात्मक चित्र (Source: You Tube)

अक्सर हम अपने दैनिक जीवन में इस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं कि हमने ठीक से खाना खाया या नहीं, या फिर ठीक से एक्सरसाइज की या नहीं। लेकिन इन सबके बीच हमें इस बात का ख्याल भी नहीं आता कि हम सही तरीके से टूथब्रश करते हैं या नहीं। ब्रश करने का सही तरीका क्या है, इस बारे में न तो हमें ज्यादा जानकारी होती है और न ही हम ज्यादा कुछ जानना चाहते हैं। ब्रश करते हुए हमें लगता है कि हम जितनी जोर से ब्रश अपने दांतों पर रगड़ते हैं, हमारे दांत उतनी ही जल्दी साफ होते हैं। जबकि ब्रश करने का यह तरीका बिल्कुल गलत है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह से ब्रश करना आपके दांतों को काफी नुकसान पहुंचाता है।

सिडनी के मशहूर डेंटिस्ट डॉ ल्यूक क्रोनिन का कहना है कि अपने दांतों की सेहत के लिए दिन में दो बार ब्रश करने के अलावा हमें इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि हमारी ब्रशिंग टेक्नीक सही है या नहीं। उन्होंने बताया कि ब्रश करते हुए हमें अपने टूथब्रश को 45 डिग्री के कोण पर रखना चाहिए तथा आराम से मसूढ़ों के नीचे आराम से ब्रश घुमाना चाहिए। उन्होंने आगे बताया कि ब्रश करने के तुरंत बाद कुल्ला करना भी सही नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे ब्रश करने के बाद दांतो की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार फ्लोराइड कुल्ला करने से बाहर निकल जाते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि खाना खाने या कुछ भी पीने के कम से कम तीस मिनट तक ब्रश नहीं करना चाहिए। इससे दांतों की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। खाना खाने के बाद पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी दांतों के लिए सही होता है। इसके अलावा ब्रेकफास्ट से पहले ब्रश करना बेहद जरूरी होता है। बहुत से लोग ब्रश करने में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहते। डॉ क्रोनिन का कहना है कि अधिकांश लोग महज 45 मिनट तक ही ब्रश करते हैं, जबकि स्वस्थ दांतों के लिए सभी को कम से कम दो मिनट तक ब्रश जरूर करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App