ताज़ा खबर
 

क्या टमाटर, बैंगन खाने से होती है पथरी? यहां पढ़ें इसका सही जवाब

आज हम आपको बताएंगे कि पथरी की वजह से टमाटर ना खाने की ये बात कितनी सच है?

Author Updated: February 13, 2017 11:16 AM
जब आप अपने डायट में ऑक्सालेट फूड खाते हैं तब किडनी स्टोन होने की संभावना बढ़ जाती है।

आम तौर पर लोग मानते हैं कि टमाटर खाने पर किडनी में स्टोन यानि पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है, इस वजह से लोग टमाटर खाना बंद कर देते हैं या टमाटर खाना कम कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि टमाटर में कई ऐसे गुण भी होते हैं जो आपको बीमारियों से बचाने में सहायता करते हैं। टमाटर खून बढ़ाने से लेकर कई और बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को शक्ति प्रदान करता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि पथरी की वजह से टमाटर ना खाने की ये बात कितनी सच है?

जब आप अपने डायट में ऑक्सालेट फूड खाते हैं तब किडनी स्टोन होने की संभावना बढ़ जाती है। वैसे तो टमाटर में भी ऑक्सालेट होता है लेकिन उसकी मात्रा उतनी ज्यादा नहीं होती है जिससे कि पथरी हो सके। भारत में लोग कई तरह से टमाटर खाते हैं और यह अच्छा भी है, क्योंकि ज्यादा से ज्यादा टमाटर खाने पर भी पथरी होने का खतरा नहीं होता है। इसलिए टमाटर खाने को पथरी से जोड़ना ठीक नहीं होता है।

READ ALSO: ये हैं किडनी में पथरी होने के लक्षण

टमाटर ही नहीं कई और सब्जियों और चीजों को लेकर कहा जाता है कि उनसे किडनी हो सकती है, जिसमें बैंगन, दूध आदि का नाम भी शामिल है। लेकिन बैंगन, दूध में कैल्शियम की मात्रा इतनी अधिक होती है कि उनसे किडनी होने का कोई भी खतना नहीं रहता है। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि कैल्शियम की कमी की वजह से पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए पथरी की वजह से दूध छोड़ना ठीक नहीं है। हालांकि चाय, कॉफी, पालक, नट्स और एरेटेड ड्रिंक जैसे ऑक्सालेटेड फूड्स से पथरी होने का खतरा होता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- दिनभर की पांच बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जानिए- कौनसा पटाखा है सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक?
2 अगर आप खाने के साथ खाते हैं पापड़, तो पहले जान लीजिए इसके नुकसान
3 जानिए- एक दिन में कितने चम्मच तेल खाना रहता है ठीक?