ताज़ा खबर
 

Ovarian Cancer का पता लगाना है तो इन समस्याओं को ना करें अनदेखा

Ovarian Cancer symptoms: हाल ही में एक कैंपेन की शुरूआत की गई है जिसमें लोगों को ओवेरियन कैंसर के बारे में जागरूक किया गया और बताया भी गया कि इसकी पहचान कैसे की जा सकती है।

ओवेरियन कैंसर (Source: File Photo)

Ovarian Cancer: आज के समय में ओवेरियन कैंसर की समस्या बहुत आम हो गई है। कई महिलाएं इस बीमारी का शिकार हो रही हैं। ब्रेस्ट कैंसर के बाद ओवेरियन कैंसर महिलाओं में बेहद आम है। ओवेरियन कैंसर एक ऐसा कैंसर है जिसका पता आमतौर पर आखिरी स्टेज पर चलता है। इस वजह से जो महिलाएं इस कैंसर से ग्रसित होती हैं उनको अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ओवेरियन कैंसर के कुछ खास लक्षण नहीं होते हैं।

हां, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इस कैंसर का कोई इलाज नहीं है। हाल ही में एक कैंपेन की शुरूआत की गई है जिसमें लोगों को इस कैंसर के बारे में जागरूक किया गया और बताया भी गया कि इसकी पहचान कैसे की जा सकती है। इस कैंपेन का नाम BEAT था जिसमें ओवेरियन कैंसर के कुछ लक्षणों के बारे में बताया गया था।

आइए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में:

ब्लोटिंग:
पेट फूलना एक आम समस्या है और इस वजह से लोग इसपर इतना ध्यान नहीं देते हैं। जंक फूड्स खाने से या फिर अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण पेट फूलने की समस्या हो जाती है। लेकिन यदि यह समस्या आपको बार-बार हो तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है क्योंकि यह ओवेरियन कैंसर का एक संकेत हो सकता है।

भूख कम लगना:
भूख कम लगने के पीछे वैसे तो कई कारण होते हैं जैसे- बुखान होने पर, मौसम के बदलने में, डाजेस्टिव सिस्टम कमजोर होने से या फिर गैस हो जाने के कारण। लेकिन यदि आपके साथ बार-बार ऐसा हो रहा है तो हो सकता है कि आपको ओवेरियन कैंसर हो। ऐसे में आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर लेनी चाहिए।

पेट में दर्द:
आमतौर पर पेट दर्द किसी इंफेक्शन या फिर पेट से जुड़ी किसी समस्या के कारण होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा पेट दर्द करना या हमेशा पेट में ऐंठन होना ओवेरियन कैंसर का एक संकेत हैं। इसलिए आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पेशाब में परेशानी होना:
यदि आपको पेशाब करते वक्त जलन या दर्द महसूस हो तो आपको जांच करा लेनी चाहिए। यदि आप इस बात को अनदेखा करेंगे तो यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। यह एक संकेत है जिससे आपको इस बात का पता चल सकता है कि आप ओवेरियन कैंसर के शिकार हैं।

(और Health News पढ़ें)

Next Stories
1 Kareena Kapoor से जानिए गर्मियों में कैसे रखती हैं खुद को तरोताजा
2 सर्दी-जुकाम से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन ड्रिंक्स को जरूर करें डाइट में शामिल
3 Kareena Kapoor ने बेटे तैमूर के लिए बना रखा है ये डाइट प्लान
ये पढ़ा क्या?
X