ताज़ा खबर
 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए घर पर खीरे की मदद से बनाएं ड्रिंक, जानिये इसकी रेसिपी

यूरिक के मरीज अपनी डाइट में खीरे से बनें ड्रिंक को जरूर शामिल करें। यह ब्लड में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करता है और उसके कारण होने वाली अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

Uric acid, uric acid foods, uric acid drinksयूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए खीरा खाएं

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण स्वास्थ्य को और भी कई प्रकार से नुकसान पहुंचता है। इससे आपको गठिया, शुगर, हार्ट, किडनी की बीमारियां होने का खतरा रहता है। यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण और बचाव के साथ साथ आपको इसके इलाज के बारे में भी जानने की जरूरत है। यूरिक एसिड के मरीजों को अपने डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। यूरिक के मरीज अपनी डाइट में खीरे से बनें ड्रिंक को जरूर शामिल करें। यह ब्लड में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करता है और उसके कारण होने वाली अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद करता है। आइए जानते हैं खीरे का ड्रिंक कैसे बनाएं-

खीरे का ड्रिंक बनाने की सामग्री:
– 2 खीरा
– ¼ कप योगर्ट
– 4-5 पुदीने का पत्ता
– 1 चम्मच नींबू का रस
– ¼ कप करी पाउडर

खीरे का ड्रिंक बनाने की रेसिपी: सबसे पहले खीरे को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इसके बाद इसमें योगर्ट, नींबू का रस, पुदीने का पत्ता और करी पाउडर डालें और उसे फिर एक बार अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। फिर थोड़ी देर ठंडा होने के लिए फ्रीज में रख दें और उसके बाद सर्व करें।

खीरे के अन्य फायदे:
– वजन कम करने के लिए खीरा बेहद फायदेमंद होता है। खीरा में विटामिन और मिनरल्स उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे फैट आसानी से बर्न होता है।

– इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी खीरे का सेवन फायदेमंद होता है। खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के फ्री-रेडिकल्स को दूर करता है और इम्युनिटी को बेहतर करने में मदद करता है।

– खीरे में पौटेशियम, मैगनीशियम और सिलिकॉन उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो स्किन में निखार लाने में मदद करता है। साथ ही स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करता है। खीरे की स्लाइस को काटकर आंख के ऊपर रखने से काले धब्बे भी कम होते हैं।

– खीरे में अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो हड्डियों को फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा खीरे के छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हर उपाय अपनाने के बाद भी नहीं बढ़ रही है इम्युनिटी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये 5 गलतियां
2 बकरी का दूध है डेंगू के मरीजों के लिए रामबाण, जानिये इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ
3 अर्थराइटिस के दर्द से निजात दिलाने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, जानें इस्तेमाल का तरीका
यह पढ़ा क्या?
X