ताज़ा खबर
 

Blood Pressure कंट्रोल करने के लिए गर्मियों में डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फल

Foods to control High BP: कीवी में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो बीपी कम करने में सहायक हैं

High Blood Pressure, high bp, high bp symptoms, High Blood Pressure Dietहेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ फलों के सेवन से बीपी कंट्रोल में रह सकता है

High BP Remedies: उच्च रक्तचाप आज के समय में होने वाली सबसे आम परेशानियों में से एक है जो खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों को अपनी चपेट में लेती है। इसलिए लोगों को अपनी लाइफस्टाइल ऐसे रखने की जरूरत है जिससे उनका ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहे। हाई ब्लड प्रेशर से दुनिया भर में अरबों लोग पीड़ित हैं। दिल के लिए ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना दोनों ही खतरनाक है। बता दें कि ब्लड प्रेशर का नॉर्मल रेंज 120/80 mm Hg माना जाता है, इससे अधिक स्तर हाइपरटेंशन का संकेत होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ फलों के सेवन से बीपी कंट्रोल में रह सकता है –

तरबूज: तरबूज में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है, साथ ही गर्मियों में इस फल का सेवन लोगों को ताजगी से भर देता है। ये न केवल स्वाद से भरपूर होता है बल्कि इसमें विटामिन ए, सी, पोटैशियम, अमीनो एसिड, लाइकोपीन, सोडियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित रखते हैं।

कीवी: इस फल में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो बीपी कम करने में सहायक हैं। साथ ही, इसमें फाइबर, विटामिन-सी और फोलेट होता है जो ब्लड प्रेशर के अलावा, पाचन, इम्युनिटी और त्वचा को बेहतर करने में मददगार है। यही नहीं, कीवी रोजाना खाने से बीपी के कारण होने वाली जटिलताओं जैसे कि स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

आम: फलों का राजा आम गर्मियों में फलते हैं, ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए आम का सेवन फायदेमंद साबित होता है। इस मौसमी फल में फाइबर और बीटा-कैरोटीन बेहतरीन मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है।

केला: विशेषज्ञों के अनुसार केला पोटैशियम से भरपूर होता है और सोडियम की मात्रा भी इसमें बेहद कम होती है। ऐसे में केला हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए केला एक हेल्दी विकल्प साबित होगा। साथ ही, केला पाचन को बढ़ावा देकर वजन कम करने में भी सहायक है।

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट का कंपाउंड एंथोसायनिन होता है, साथ ही विटामिन-सी, पोटैशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाया जाता है जो उच्च रक्तचाप की प्रॉब्लम को दूर करता है।

Next Stories
1 दिन में 3 बार इस तरह दालचीनी खाने से काबू में रह सकता है डायबिटीज, जानें एक्सपर्ट्स की राय
2 क्या 18 साल के बाद भी बढ़ सकती है लंबाई? जानें हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी डाइट और एक्सरसाइज
3 एस्ट्राजेनेका का कोरोना टीका 79 फीसद प्रभावी
ये पढ़ा क्या?
X