ताज़ा खबर
 

सेहत के साथ स्वाद में भी अव्वल है ये काढ़ा, एक्ट्रेस जूही परमार से जानिये घर पर बनाने का आसान तरीका

Immunity Boosting Drinks: इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर खांसी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में काढ़ा को कारगर माना जाता है।

Coronavirus treatment, immunity booster, kadha recipe, immunity booster foodकाढ़ा के सेवन का महत्व इस दौर में बढ़ गया है। आयुर्वेद में स्वास्थ्य की दृष्टि से काढ़ा को बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है।

Immunity Boosting Drinks: आज के इस कोरोना काल में मास्क और सैनिटाइजर के अलावा काढ़ा की डिमांड भी तेजी से बढ़ी है। वर्तमान समय में अपने सेहत के प्रति हर व्यक्ति में सजगता की भावना आ गई है। हर कोई आज के समय में सेहतमंद व बीमारियों से दूर रहना चाहता है। ऐसे में काढ़ा के सेवन का महत्व इस दौर में बढ़ गया है। आयुर्वेद में स्वास्थ्य की दृष्टि से काढ़ा को बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है। इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर खांसी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में काढ़ा को कारगर माना जाता है। ज्यादातर घरों में लोग काढ़ा का सेवन कर रहे हैं। हालांकि, कई लोग इसके कड़वे स्वाद के कारण काढ़ा पीने से बचते हैं। ऐसे में जूही परमार बता रही हैं हेल्दी और टेस्टी काढ़ा की रेसिपी –

इंस्टाग्राम पर शेयर किया वीडियो: पिछले काफी समय से एक्ट्रेस जूही परमार अपने यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम अकाउंट पर घरेलू नुस्खे साझा करती हैं। फैंस उनके द्वारा बताए गए नुस्खों को बहुत ही उपयोगी मानते हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए जूही ने कैप्शन में लिखा है – “वैश्विक महामारी से लड़ने की कोशिश में पूरी दुनिया जुटी हुई है। ऐसे में प्रीकॉशन लेकर सुरक्षित रहना बेहद जरूरी है।” वो कहती हैं कि कई लोगों को इस बीच दफ्तर जाना पड़ रहा है इमरजेंसी ड्यूटीज निभाने, ऐसे में इम्युनिटी मजबूत रहना आवश्यक है। उन्होंने काढ़ा के स्वादिष्ट न होने की बात को मिथ्या बताया, साथ ही आसान तरीके से बनने वाले काढ़ा की रेसिपी भी बताई।

इन सामग्रियों की होगी जरूरत: 
अदरक – 1 इंच
काली इलायची – 1
हरी इलायची – 2
काली मिर्च – 7 से 8
दालचीनी स्टिक – 1 इंच
लौंग – 4 से 5
तुलसी के पत्ते – 7 से 8
तेजपत्ता – 1
काला नमक – स्वादानुसार
नींबू का रस – स्वादानुसार
शहद – 1 चम्मच

कैसे बनाएं: सभी मसालों को कूट लें, फिर तुलसी पत्ता मिलाकर भी क्रश कर लें। गैस जलाएं और एक पैन में दो कप पानी डालें। सभी क्रश्ड मसालों को बर्तन में डालें, साथ ही एक तेजपत्ता तोड़कर डालें। तेज आंच पर इस मिश्रण को उबालें। एक बार उबाल आने पर आंच कम कर दें और 8 से 10 मिनट तक उबालें। काढ़ा को छान लें और उसमें काला नमक, नींबू का रस और शहद मिलाएं। इस काढ़े का स्वाद, चटपटा और तीखा रहता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूरिन के वक्त होती है जलन? इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं की हो सकती है चेतावनी – जानिये
2 थायरॉयड के मरीजों को इन योगासनों से होगा फायदा, करने का तरीका भी जान लीजिए
3 खराश से लेकर इम्युनिटी मजबूत करने तक, इन बीमारियों में कारगर है शहद; जानें- इस्तेमाल का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X