ताज़ा खबर
 

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो बिना एक्सरसाइज और डायटिंग के इन तरीकों से घटाएं वजन

हम आपको वजन कम करने के ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं।

क्या आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं या फिर आपको ज्यादा वजन की वजह से शर्म महसूस होती है? साथ ही आप एक्सरसाइज या डायटिंग से डरते है तो अपनाइए ये उपाय।

क्या आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं या फिर आपको ज्यादा वजन की वजह से शर्म महसूस होती है? साथ ही आप एक्सरसाइज या डायटिंग से डरते है तो आज हम आपको वजन कम करने के ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं। जिसके लिए आपको ना तो घंटो पसीना बहाने की जरुरत पड़ेगी और ना ही भूखे रहने की।

पानी पीएं- पानी एक ही नहीं कई बीमारियों का इलाज है,  बस आपको पता होना चाहिए कि आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है। पानी आपके शरीर के पाचन तंत्र को 24 से 30 फीसदी तक बेहतर बना देता है जो कि आपके शरीर में से कई कैलोरी खत्म करने में कारगर होता है। साथ ही एक रिपोर्ट के अनुसार अगर खाना खाने से पहले आधा लीटर पानी पिया जाए तो आप कुछ ही दिनों में 44 फीसदी तक वजन घटा सकते हैं।

हेल्दी ब्रेकफास्ट करें- नाश्ते में अंडे खाने से कई फायदे होते हैं और यह आपके वजन को कम करने का काम भी करता है। नाश्ते में अंडे खाने से आप अगले 36 घंटों में ही कई कैलोरी बर्न कर देंगे। अगर आप किसी वजह से अंडे नहीं खाते हैं तो नाश्ते में प्रोटीन युक्त खाना खाना चाहिए।

सब्जियां खाएं- सब्जियों और फलों में कैलोरी कम होती है, इसलिए इनका सेवन अधिक मात्रा में करें। केला और चीकू न खाएं। इनसे मोटापा बढ़ता है। पुदीने की चाय बनाकर पीने से मोटापा कम होता है।

ग्रीन टी पीएं- जल्द से जल्द मोटापा कम करने के लिए आपको ग्रीन टी लेनी चाहिए। दरअसल ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कम होती है, साथ ही इसमें केटेचिंस नाम के  शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि कैफिन के साथ फैट को बर्न करने का काम करते हैं। इससे कुछ ही दिनों में आपको एक्सट्रा फैट खत्म हो जाता है और वजन कम होने लगता है।

भरपूर नींद लें- कई लोगों को मानना है कि ज्यादा नींद लेने से वजन बढ़ता है या आदमी मोटा होता है लेकिन रिसर्च में सामने आया है कि वजन घटाने के लिए भरपूर नींद लेना जरुरी है। एक शोध में बताया गया है कि कम नींद लेना या पूरी नींद नहीं लेना शरीर में मोटापा बढ़ाने का कारण है। इसलिए वजन कम करने के लिए भरपूर नींद लें।


Dengue And Chikungunya: Symptoms And Dos And… by Jansatta

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App