ताज़ा खबर
 

हाइट बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं ये फूड्स, जानें लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय

Height kaise badhaye: ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर को ग्रोथ मिलती है

height kaise badhaye, height badhane ki exercise, lambai kaise badhayeअच्छी हाइट पाने को इच्छुक लोगों के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना बेहद आवश्यक है (फोटो- जनसत्ता)

Tips to increase height: आमतौर पर एक निश्चित समय या उम्र तक ही लोगों की लंबाई बढ़ती है। मगर कभी आनुवांशिक कारणों से तो कई बार अनहेल्दी डाइट या फिर किसी बीमारी के कारण लंबाई उतनी नहीं बढ़ पाती है। ऐसे में हाइट बढ़ाने के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं, यहां तक कि दवाइयों के इस्तेमाल से भी नहीं चूकते हैं। हालांकि, ये तरीके शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम भी करते हैं। वहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि अच्छी डाइट से लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में आइए जानते हैं खानपान से जुड़ी कुछ खास टिप्स जो कद बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं –

कैसी होनी चाहिए डाइट: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अच्छी हाइट पाने को इच्छुक लोगों के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना बेहद आवश्यक है। जो भी लोग खाते हैं उसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के विकास में भरपूर योगदान देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बैलेंस्ड डाइट का सेवन करें जिसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन, जिंक और प्रोटीन मौजूद हों। साथ ही, कोशिश करें कम मीठा खाएं और युवावस्था में सिगरेट-शराब पीने से बचें। साथ ही, दूध और जूस जैसे तरल पदार्थ अधिक लें।

पत्तेदार सब्जियां: पत्तेदार सब्जियां व साग में कई पोषक तत्व होते हैं। इनमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन-सी और विटामिन-के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व हड्डियों के घनत्व को बढ़ाके हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में पालक, मेथी, पत्तागोभी और अरुगुला को डाइट में शामिल करना चाहिए।

अंडा: अंडा को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। विटामिन-सी के अलावा लगभग सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स इसमें पाए जाते हैं। हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही, एक शोध के मुताबिक रोजाना अंडा खाने से कद में इजाफा होता है।

भरपूर पीयें पानी: हेल्दी खाने के साथ ही लगातार पानी पीते रहना भी जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर को ग्रोथ मिलती है। यही नहीं, पानी पीते रहने से शरीर में गैस कम बनता है जिससे हार्मोन की एक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, बादाम, शकरकंद और साल्मन मछली खाना भी लाभकारी होगा। वहीं, अच्छी डाइट के साथ शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं और भरपूर नींद लें।

Next Stories
1 कौन-से फल-सब्जियों को खाने से काबू में रहेगा यूरिक एसिड? जानें मरीजों के लिए डाइट टिप्स
2 रोज खाएं नींबू का अचार, ब्लड शुगर काबू करने में मिलेगी मदद, ये उपाय भी हैं असरदार
3 ज्यादा अखरोट खाने से भी बढ़ सकता है वजन, जानें एक दिन में कितना और कब खाना होगा उचित
ये पढ़ा क्या?
X