ताज़ा खबर
 

सर्दियों में हार्ट रेट बढ़ना या घटना हो सकता है खतरनाक, ऐसे करें बचाव

सर्दियों में हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है और इस वजह से लोगों को अपना खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप हेल्दी रह सकते हैं।

Author December 19, 2018 12:01 PM
हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आसान टिप्स

सर्दियों के मौसम में हृदय रोग होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है और इस वजह से मौत भी अधिक होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सर्दी में तापमान की गिरावट होती है और इस वजह से शरीर में कई बदलाव भी आते हैं। सर्दियों में हृदय की गति अचानक से बढ़ जाती है और इसलिए हृदय रोगियों को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में आपको अपनी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव लाने की जरूरत है ताकि आपकी समस्या और अधिक खतरनाक ना हो। आइए जानते हैं सर्दियों में हृदय रोग के खतरे को कैसे कम किया जा सकता है।

स्वस्थ चीजें खाएं
रोजाना ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करें जिनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हो। अपने आहार में फल, मौसमी सब्जियां, हरी सब्जियां, नट्स, मछली, दही और दूध शामिल करें। जंक फूड्स और अधिक तैलीय खाद्य पदार्थो के सेवन से बचने की कोशिश करें।

एक्सरसाइज करें
हेल्दी रहने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से धमनियां लचीली होती है जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और दिल मजबूत होता है। एक्सरसाइज के रूप में आप साइकलिंग, रनिंग, डांस और योग भी कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें
पर्याप्त नींद कई स्वास्थ्य समस्याओं का हल होता है। पर्याप्त नींद तनाव, चिंता और नींद ना आने की समस्या को भी कम करता है और इस प्रकरा हृदय रोग का खतरा भी कम होता है। इसलिए रोजाना कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।

एल्कोहल के सेवन से बचें
एल्कोहल का सेवन दिल की बीमारी नहीं बल्कि और भी कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के खतरे को बढ़ा देता है। इसलिए हृदय रोग वाले लोगों को एल्कोहल या किसी भी प्रकार के नशे से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X