ताज़ा खबर
 

Tips For Blood Sugar Level: गर्मियों में इन 5 तरीकों से रखें अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल, जानिये

गर्मियों के मौसम में अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो याद रखें कि कुछ ना कुछ खाकर जरूर निकलें। ऐसा करने से शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

sugar level, blood sugar level, how to control blood sugar level, diabetesशुगर लेवल बढ़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण खानपान में बदलाव होता है

डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखना। डायबिटीज के मरीजों को यूं तो हर मौसम में अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। लेकिन गर्मियों का मौसम उनके लिए बहुत मुश्किल भरा होता है। क्योंकि, तापमान बढ़ने से शरीर में ग्लूकोज लेवल पर प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण उन्हें कई तरह की गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों को गर्मियों के मौसम में सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। हालांकि, इन आसान उपायों के जरिए आप गर्मियों के मौसम में अपना ब्लड शुगर लेवल मैनेज कर सकते हैं।

खुद को रखें हाइड्रेटेड: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। क्योंकि, शरीर में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन की स्थिति बन जाती है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में 2-3 लीटर पानी रोजाना पीएं। इसके साथ ही पतली दाल, नारियल पानी और सूप जैसी चीजें का भी नियमित तौर पर सेवन करना चाहिए। साथ ही अगर आप घर से कहीं बाहर जा रहे हैं, तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रख लें।

बाहर जाने से पहले कुछ-ना-कुछ खाकर निकलें: गर्मियों के मौसम में अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो याद रखें कि कुछ ना कुछ खाकर जरूर निकलें। आप ज्यादा से ज्यादा हेल्दी फूड का सेवन करें। बाहर जाने से पहले आप अजवाइन और गाजर से बनी डिश का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि, इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन भी भरपूर मात्रा में होती है। साथ ही अजवाइन और गाजर ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखते हैं।

बाहर जाने से पहले खुद के लिए स्नैक्स करें पैक: गर्मियों के मौसम में घर से बाहर जाना काफी मुश्किल होता है। क्योंकि, धूप और लू से लोगों में डिहाइड्रेशन की स्थिति बनने लगती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को खुद का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

उन्हें घर से बाहर जाने से पहले खुद के लिए स्नैक्स पैक कर लेने चाहिए। इसमें फल, सब्जियां और नट्स आप पैक कर सकते हैं।

मीठे जूस का सेवन करने से बचें: गर्मियों के मौसम में ठंडा और मीठा फलों का जूस लोगों को राहत दिलाता है। लेकिन इनमें फाइबर की मात्रा बहुत ही कम होती है, साथ ही इनमें हाई शुगर होती है। ऐसे में में डायबिटीज के मरीजों इन फलों के जूस का सेवन करने से बचना चाहिए।

Next Stories
1 कोरोना: बढ़ते मामले, बढ़ती पाबंदियां
2 ब्लड शुगर कंट्रोल करने में रामबाण से कम नहीं ये ड्रिंक्स, यहां जानिये बनाने का तरीका
3 बच्चों को क्यों निकलते हैं टेढ़े-मेढ़े दांत? जानिये कारण और बचाव के उपाय
आज का राशिफल
X