ताज़ा खबर
 

इन 4 तरीकों से पहचानें, शहद असली है या नकली?

आइए आज हम आपको असली शहद पहचानने के कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिससे आप आसानी से इसका पहचान कर सकते हैं।

Real honey, fake honey, how to, how to identify real honey, real honey identification, tips for real honey, difference between real honey and fake honey, health news, health tips in hindiवैसे तो असली और नकली शहद दिखने में बिल्कुल एक ऐसा होता है, इसलिए इसकी पहचान करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

ये तो आप सब जानते हैं कि शहद आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन आजकल बाजार में मिलावट वाला शहद ज्यादा बिक रहा है। ऐसी स्थिति में शहद खाने का कुछ फायदा नहीं होता है, इसलिए आपको यह जानना जरुरी है कि आखिर असली और नकली शहद की पहचान कैसे की जाए। वैसे तो असली और नकली शहद दिखने में बिल्कुल एक ऐसा होता है, इसलिए इसकी पहचान करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। नकली शहद में शुगर सिरप, कोर्न सिरप और कई फ्लेवर डालकर इसे असली जैसा बनाने की कोशिश की जाती है। आइए आज हम आपको असली शहद पहचानने के कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिससे आप आसानी से इसका पहचान कर सकते हैं।

थंब (अंगूठा) टेस्ट- इसके लिए सबसे पहले शहद में अपना अंगूठा डालें और बाहर निकाल लें। उसके बाद देखें कि आपके अंगूठे से पूरा शहद बह गया है या शहद अभी भी अंगूठे पर है… अगर शहद आपके अंगूठे पर टिका हुआ है तो समझिए कि यह असली है जबकि नकली शहद पानी की तरह अंगूठे से बह जाता है।

आयोडीन टेस्ट- आप इसकी जांच आयोडीन से भी कर सकते हैं। इसके लिए शहद लेकर उसे पानी में मिलाएं और उसमें आयोडीन डाल दें और अगर आयोडीन मिलाने के बाद यह नीले रंग में बदल जाएं तो इसमें स्टार्च आदि की मिलावट हो सकती है।

वाटर (पानी) टेस्ट- इस टेस्ट में आप एक गिलास पानी के माध्यम से असली शहद की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी लें और उसमें एक चम्मच शहद डाल दें और देखें कि क्या शहद पानी में डुब रहा है तो समझिए तो शहद असली है। अगर शहद पानी में घुल जाता है तो समझिए कि शहद में मिलावट की गई है।

फायर (आग) टेस्ट- असली शहद की पहचान होती है कि उसमें आग लग सकती है। आग के माध्यम से शहद की जांच करने के लिए पहले एक माचिस की तिल्ली लें और उस पर आग लगाकर शहद में आग लगाने की कोशिश करें, अगर शहद में आग लग जाती है तो ये साफ है कि शहद में मिलावट नहीं है और शहद असली है।

Next Stories
1 World TB Day 2017: दो हफ्तों से ज्यादा खांसी ही नहीं, ये भी होते हैं टीबी के लक्षण
2 हम हर रोज करते हैं तौलिए से जुड़ी ये 6 गलतियां, ये है काम में लेने का सही तरीका
3 आचार्य बालकृष्ण के हेल्थ टिप्स: गर्मियों में इस तरह पीएं पानी, नहीं लगेगी लू
ये पढ़ा क्या?
X