ताज़ा खबर
 

मुंह में बार-बार निकल रहे हैं छाले, तो यह घरेलू उपाय दिला सकते हैं राहत

हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करते हैं। अगर आपके मुंह और जीभ पर भी बार-बार छाले निकल रहे हैं, तो आप हल्दी के पानी से कुल्ला कर सकते हैं।

mouth ulcer, muh ke chale, home remedies for mouth ulcerमुंह के छाले हटाने में कारगर है ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

मुंह में छाले निकलने से खाना-पीने में दिक्कत होती है। साथ ही तेज दर्द और जलन भी महसूस होती है। मुंह में छाले निकलने के कई कारण हो सकते हैं। आज के समय में गलत खानपान के कारण लोगों का पाचन तंत्र खराब हो जाता है, जिससे कब्ज और एसिडिटी की समस्याएं होने लगती हैं। इसके कारण मुंह और जीभ पर बार-बार छाले निकलने लगते हैं। इसके अलावा मसालेदार और ज्यादा ऑयली खाने का नियमित सेवन भी मुंह में छाले निकलने की वजह हो सकता है। ऐसे में आप घरेलू उपायों के जरिए मुंह और जीभ के छालों से निजात पा सकते हैं।

-हरी इलायची: मुंह और जीभ के छालों को दूर करने के लिए हरी इलायची कारगर है। हरी इलायची मुंह की गर्मी को दूर कर छालों को जल्दी ठीक करने में मदद करती है। इसके लिए इलायची को बारीक पीस लें। फिर इसमें शहद मिल लें। अब इस मिश्रण को अपने छालों पर लगाएं। कुछ समय लगा रहने के बाद आप कुल्ला भी कर सकते हैं।

-नारियल पानी: नारियल पानी समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। यह पेट की गर्मी को दूर करने में मदद कर, छालों से निजात दिला सकता है। या तो आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं या फिर अपने छालों पर इसे लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपको दर्द से राहत मिल सकती है और छाले भी जल्दी ही ठीक होने लगते हैं।

-एलोवेरा जेल: त्वचा और बालों के लिए एलोवेरा जेल काफी लाभदायक है। साथ ही यह मुंह के छालों को भी दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल को सीधे छालों पर लगा लें, फिर कुछ समय रखने के बाद ठंडे पानी के साथ कुल्ला कर लें।

-हल्दी: हल्दी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में भी किया जाता है। क्योंकि, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए हल्दी को पानी में उबाल लें। फिर इस पानी से कुल्ला करें। इससे ना सिर्फ आपके मुंह के छाले कम हो जाएंगे बल्कि दर्द से भी आपको राहत मिलेगी।

-तुलसी: तुलसी के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। यह मुंह के छालों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी के पत्तों का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने छालों पर लगाएं। इससे मुंह के छाले कम हो सकते हैं।

 

 

 

Next Stories
1 इन कारणों से बढ़ सकती है शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा, जानिये छुटकारा पाने के ये प्राकृतिक उपाय
2 ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है अरबी की सब्जी, जानिये हैरान कर देने वाले फायदे
3 COVID-19: कोरोना वायरस के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, जानिये कब पड़ती है हॉस्पिटल में एडमिट होने की जरूरत
आज का राशिफल
X