ताज़ा खबर
 

आंखों को ठीक रखना है तो ध्यान रखें ये बातें

आज हम आपको आंखों से जुड़ी उन बातों के बारे में बताएंगे जिसका ध्यान रखकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

Author September 27, 2016 09:46 am
नींद की कमी से ना केवल आंखें लाल होती हैं बल्कि आंख के आस-पास दिक्कते होना शुरू हो जाती है।

आंखें आपकी खूबसूरती को चार चांद लगाती है और आंखों का ख्याल रखना भी बहुत जरुरी है। आंखों का ख्याल रखने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है आप कुछ छोटी-मोटी बातों का ध्यान रखकर अपनी आखों को कई दिक्कतों से बचा सकते हैं। आज हम आपको आंखों से जुड़ी उन बातों के बारे में बताएंगे जिसका ध्यान रखकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

सन ग्लास पहनें- जब कभी भी आप बाहर जाएं या धूप में जाएं तो सन ग्लास का इस्तेमाल जरुर करें ये सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से आपकी आंखों को बचाता है। ज्यादा यूवी किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए यूपी किरणे रोकने वाले चश्मे का इस्तेमाल करें। साथ ही सफर करते समय भी सन ग्लास का इस्तेमाल करें जिससे कि आपकी आखों का धूल के कण आदि से भी बचाव हो सकेगा।

धूम्रपान ना करें- धूम्रपान करने से ना सिर्फ फेफड़ों पर असर पड़ता है बल्कि इससे आपकी आंखें भी खराब हो जाती है। सिगरेट आदि के धुएं से एएमडी होने का डर होता है। साथ ही अगर आप सिगरेट पीने वाले शख्स के साथ भी लंबे समय तक रहते हैं तो ये आपकी आंखों के लिए भी खतरनाक होता है।

ऐसे करें एक्सरसाइज- कंप्यूटर पर कुछ पढ़ते हुए या काम करते हुए थोड़ा आराम कर लें। 5 मिनट का छोटा ब्रेक लेने से आंख की मांसपेशियों को आराम मिलेगा। आखों में पानी छिड़कें और 5 मिनट के लिए इन्हे बंद कर लें फिर काम करें। साथ ही अपनी आँख के गोलों को गोलाकार रूप में 5 मिनट तक घुमाना और बार बार आंखें झपकाना जैसी एक्सरसाइज करें।

इस तरह दें आखों को आराम- ऑफिस में लंबे समय तक काम करने के बाद अगर आपको आंखों में कोई दिक्कत है तो हर 20 मिनट में थोड़ा रेस्ट लेकर अपने से 20 फीट दूर रखे किसी ओब्जेक्ट पर ध्यान दें और उसे 20 सेकंड देखते रहें या उस पर नजरे रखें। यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर होता है। साथ ही अपनी डाइट का ध्यान रखें।

आंखों को रगड़े नहीं- आंखों को सुबह या कुछ गिर जाने पर इन्हे रगड़ें नहीं और आंखों में पानी छिड़ककर साफ कर लें। रगड़ने से आंखों में कोई भी हानि हो सकती है। आंखों के आसपास आने वाली सूजन को दूर रखने के लिए भरपूर नींद लें। नींद की कमी से ना केवल आंखें लाल होती हैं बल्कि आंख के आस-पास दिक्कते होना शुरू हो जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App