ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के मरीजों के लिए घातक है ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना, इन 5 आसान तरीकों से रखें इसपर कंट्रोल

शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी होने के आसार बढ़ जाते हैं, ऐसे में बस इन कुछ उपायों से आप खुद को फिट और शुगर लेवल को संतुलित रख सकते हैं।

sugar level, blood sugar level, how to control blood sugar level, diabetesशुगर लेवल बढ़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण खानपान में बदलाव होता है

शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ने से कई गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है। मनुष्य के शरीर में नॉर्मल शुगर की मात्रा 70 से 110 के बीच होती है। हालांकि, खाना खाने के बाद यह बढ़कर 110 से 140 के बीच हो जाती है। ब्लड शुगर बढ़ने से जहां डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी होने के आसार बढ़ जाते हैं। वहीं, नजर में धुंधलापन, बहुत ज्यादा थकान होना और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं आम होने लगती हैं।

ऐसे में इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। डायबिटीज (Diabetes) यानी मधुमेह के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखना काफी आवश्यक होता है। ऐसे में इन घरेलू उपायों से बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

1-पैदल चलना: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए लोगों को पैदल चलना यानी टहलना चाहिए। बल्ड शुगर लेवल को कम करने के लिए रोजाना सुबह-शाम टहलने से काफी फायदा होता है। इसी के साथ अगर सही और हल्का-फुल्का व्यायाम करें, तो यह आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है।

2-हरी सब्जियों का सेवन: ब्लड शुगर लेवल को कम और कंट्रोल करने के लिए लोगों को हरी सब्जियों यानी पालक, करेला, लोकी और गोभी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इनमें विटामिन, बीटा कैरोटीन और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है। इससे शुगर लेवल संतुलित बना रहता है। साथ ही आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहती है।

3-मेथी दाना: मेंथी दाने का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर धीरे-धीरे नियंत्रित होने लगता है। यह ब्लड शुगर लेवल कम करने में काफी फायदेमंद होता है। मेथी दाने को पानी के साथ भी लिया जा सकता है। इसे सुबह खाली पेट लेना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

4-जौ का सेवन करें: जौ में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इससे यह शरीर में ग्लूकोज के स्तर को लंबे समय तक मेटाबोलाइज करता है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि रोजाना जौ को अपने खाने में किसी ना किसी तरह से शामिल करना चाहिए।

5-विटामिन डी: ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए विटामिन डी काफी फायदेमंद साबित होता है। ऐसे में विटामिन डी से प्रयुक्त चीजों का सेवन करना चाहिए।

Next Stories
1 रोज़ाना अंडे खाते हैं तो हो जाएं सावधान! बढ़ सकता है हृदय रोग का ख़तरा, जानिए कितना और कैसे करें अंडे का सेवन
2 जोड़ों के दर्द से हैं परेशान? इस तेल का इस्तेमाल होता है फायदेमंद, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ
3 महिलाओं और पुरुषों में कितना होना चाहिए Uric Acid का सामान्य रेंज? जानिये यूरिक एसिड कंट्रोल करने के 5 आसान उपाय
ये पढ़ा क्या?
X