नारियल और मशरूम समेत इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं Thyroid के मरीज, कंट्रोल करने में मिलती है मदद

बाबा रामदेव के मुताबिक थायरॉयड के मरीज अपनी डाइट में नारियल की चटनी, लड्डू या फिर मशरूम की सब्जी शामिल कर सकते हैं।

thyroid, Health News, Foods In Thyroid
थायरॉयड की बीमारी में इन चीजों का करें सेवन

आज के समय में थायरॉयड की बीमारी बेहद ही आम हो गई है। खराब जीवनशैली और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण सबसे ज्यादा लोग थायरॉयड की बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। बता दें कि जब शरीर में अधिक मात्रा में थायरॉक्सिन नामक हार्मोन रिलीज होने लगता है तो इसके कारण थायरॉयड की बीमारी हो जाती है। थायरॉक्सिन हार्मोन मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने और बॉडी के सेल्स को कंट्रोल करने में मदद करता है।

थायरॉयड की बीमारी में वजन अनियंत्रित रूप से घटता और बढ़ता रहता है। हेल्थ एक्सेर्ट्स की मानें तो यह बीमारी सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी बेहद ही आम हो गई है। वैसे तो थायरॉयड के मरीजों की दवाइयां कभी बंद नहीं होती, हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव कर थायरॉयड को कम किया जा सकता है।

बाबा रामदेव के मुताबिक थायरॉयड के मरीज इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं:

नारियल: पोषक तत्वों से भरपूर नारियल में एंटीआक्सीडेंट, अमीनो एसिड, एंजाइम, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। आप नारियल पानी, नारियल की चटनी या फिर लड्डू के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को तेज कर थायरॉयड की बीमारी में लाभ पहुंचाता है।

मुलेठी: मुलेठी थायरॉयड से होने वाले कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकती है। इसमें मौजूद ट्रीटरपेनोइड ग्लाइसेरीथेनिक एसिड स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायेदमंद होता है। आप मुलेठी का सेवन चाय में डालकर कर सकते हैं।

हल्दी का दूध: आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में हल्दी का दूध यानी गोल्डन मिल्क को बेहद ही लाभदायक माना गया है। हल्दी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण ना सिर्फ थायरॉयड के स्तर को कम करते हैं बल्कि सर्दी, जुकाम समेत अन्य बीमारियों से भी बचाते हैं। ऐसे में आप रात में सोते समय हल्दी के दूध का सेवन कर सकते हैं।

मशरूम: कुछ लोगों को मशरूम की सब्जी बेहद ही पसंद होती है। हालांकि इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स थायरॉयड की समस्या को भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आप चाहें तो अपनी डाइट में मशरूम को भी शामिल कर सकते हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट