ताज़ा खबर
 

यूरिक एसिड बढ़ने के खतरे को कम करने के लिए इन चीजों को रखें थाली से दूर

Foods That Raise Uric Acid: यदि आप अपने शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो आपको ऐसे फूड्स हैं जिनके सेवन को कम करने की जरूरत है। इन फूड्स के बारे में आपको सही जानकारी होनी चाहिए।

पालक यूरिक एसिड को बढ़ाता है (Source: Dreamstime)

Foods That Raise Uric Acid: यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट है जिसका उच्च स्तर सेहत के लिए लाभकारी नहीं होता है। यूरिक एसिड यदि एक निश्चित मात्रा से अधिक शरीर में एकत्रित हो जाता है तो वह फिर से बाहर नहीं निकल पाता है और शरीर में जमा होने लगता है। यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर खून में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे पैर, एड़ी और टखनों में दर्द और सूजन की समस्या पैदा हो जाती है। कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जिनका सेवन करने से आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। आपको उन फूड्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आप उनके सेवन से बच सकें।

मीट या सी-फूड्स:
मीट या सी-फूड्स में प्यूरिन्स की मात्रा अधिक होती है जो हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाता है। इसलिए कोशिश करें कि मीट या सी-फूड्स का सेवन कम से कम करें।

फ्रुक्टोज वाले फूड्स या ड्रिंक्स:
फ्रुक्टोज एक ऐसा कार्बोहाईड्रेट है जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है। इसके अलावा यह शरीर में प्यूरिन्स के उत्पादन को भी बढ़ाता है। ऐसे में आपको फ्रुक्टोज युक्त फूड्स या ड्रिंक्स के सेवन से बचें।

एल्कोहल:
एल्कोहल में प्यूरिन्स मौजूद होता है, साथ ही शरीर में भी प्यूरिन्स के उत्पादन को बढ़ाता है। खासतौर पर बीयर पीने से यूरिक एसिड बढ़ने की संभावनाएं अधिक हो जाती हैं। वाइन पीने से यूरिक एसिड बढ़ने की संभावनाएं कम होती है। तो आप एल्कोहल के सेवन को जितना हो सके कम करें।

सब्जियां:
कुछ सब्जियां या फल ऐसे होते हैं जो शरीर में प्यूरिन्स के उत्पादन को तेजी से बढ़ाने लगते हैं और इस वजह से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ने लगता है। बीन्स, मटर, दाल, पालक, मशरूम कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिनका सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ने की संभावनाएं अधिक होती हैं।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App