ताज़ा खबर
 

फैटी लिवर की समस्या से आराम दिलाएगा ये फ्रूट जूस, जानिये- घर पर बनाने की विधि

Fatty Liver Home Remedies: मोटापा, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप और हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को फैटी लिवर की बीमारी से अधिक सतर्क रहना चाहिए

अनानास से बने जूस में फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद रहता है जो शरीर में मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाता है

Fatty Liver Home Remedies: स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही, अनियमित जीवन-शैली व अनहेल्दी खानपान से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ता है। फैटी लिवर भी एक ऐसी ही बीमारी है जो गलत खानपान व अनहेल्दी आदतों के कारण होती है। वैसे तो लिवर के आसपास हमेशा ही फैट जमा रहता है लेकिन जब इसके सेल में बहुत अधिक फैट जमा हो जाता है तो फैटी लिवर की समस्या हो जाती है। इस स्थिति में लिवर में सूजन आने लगती है और वो सिकुड़ने लगता है। अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह गंभीर रूप ले सकता है।

ह्यूमन बॉडी का दूसरा सबसे बड़ा अंग लिवर है। जितना भी खाना और पेय पदार्थ का सेवन हम करते हैं, उसे लिवर प्रोसेस करने के बाद उसमें मौजूद सभी टॉक्सिन्स को फिल्टर कर देता है। ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि लिवर को डैमेज करने वाले फूड आइटम्स को हम अपनी डाइट में शामिल न करें और वैसे खाने को अधिक महत्व दें जो लिवर को हेल्दी बनाने में मददगार हो। फैटी लिवर के मरीजों को ताजे और ऑर्गैनिक फूड के अलावा, ज्यादा मात्रा में पानी व जूस पीना चाहिए जबकि जंक व प्रोसेस्ड फूड से दूरी बना लेनी चाहिए।

थकान, वजन घटना, पेट संबंधी परेशानी और कमजोरी लगना इसके आम लक्षण हैं। मोटापा, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप और हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को इस बीमारी से अधिक सतर्क रहना चाहिए। बता दें कि फैटी लिवर की परेशानी को अपने जीवन-शैली में बदलाव लाकर ही कम किया जा सकता है। ऐसे में हेल्दी डाइट को फॉलो करना बहुत जरूरी है। वहीं, अनानास से बना जूस भी मरीजों के लिए फायदेमंद है।

फैटी लिवर की परेशानी आज के समय में आम बन चुकी है। ऐसे में डॉक्टर्स दवाई और इलाज के अलावा, इस बीमारी के मरीजों को हेल्दी डाइट फॉलो करने की सलाह भी देते हैं। अनानास में मौजूद तत्व ब्रोमेलिन लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये एंजाइम शरीर में पाए जाने वाले टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालता है। इससे डाइजेशन की प्रक्रिया मजबूत होती है और लिवर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है। इसके अलावा, पाइनएप्पल में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो लिवर के साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखता है। वहीं, अनानास से बने जूस में फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद रहता है जो शरीर में मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाता है।

घर में अनानास का जूस बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको सिर्फ 1 अनानास, 1 चम्मच चीनी, इलायची पाउडर और आइस क्यूब की जरूरत होगी। सबसे पहले अनानास को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब मिक्सी में अनानास के टुकड़ों के साथ चीनी और इलायची मिलाकर पीस लें। अब गिलास में बर्फ डालकर ठंडे-ठंडे जूस का आनंद लें। फैटी लिवर के मरीजों के लिए दिन भर में 1 से 2 बार इस जूस को पीना फायदेमंद होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 COVID-19: ऑरेंज और ग्रीन जोन में डेंटल क्लीनिक को मिली इलाज की इजाजत, लेकिन गैर जरूरी ऑपरेशन की मनाही, पढ़ें- पूरी गाइडलाइन
2 COVID-19: फल-सब्जी से लेकर न्यूजपेपर तक, जानिये- कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सैनिटाइज का सही तरीका
3 मेनोपॉज के बाद महिलाएं होती हैं हाई यूरिक एसिड की शिकार, जानें- बचाव के तरीके