ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है ये सब्जी, डाइट में कर लें शामिल

डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का सेवन बहुत लाभकारी होता है। करेले में मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Author Updated: January 10, 2019 4:49 PM
डायबिटीज के मरीज इस सब्जी का सेवन करें

करेला स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। करेला डायबिटीज से ग्रसित मरीजों के लिए बेहद लाभकारी होता है क्योंकि इसमें कैरोटीन, बीटा-कैरोटीन, लूटीन, आयरन, जिंक, पोटेशियम और मैग्निशियम मौजूद होते हैं। ये पोषक तत्व ब्लड में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखते हैं और ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को भी कम करते हैं। डायबिटीज के मरीज करेले का इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं जैसे- करेले का जूस या फिर करेले की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। ये उपचार डायबिटी के मरीजों के लिए एक प्रभावी और बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

करेले का जूस कैसे बनाते हैं:

डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए आप करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं। इस जूस को बनाने के लिए आप सबसे पहले करेले को मिक्सी में ग्राइन्ड कर लें और इसका जूस बना लें। इसके कड़वाहट को कम करने के लिए आप करेले को काटकर उसपर नमक डालकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इस जूस का सेवन आप रोजाना सुबह खाली पेट करें।

डायबिटीज के मरीज करेले का सेवन क्यों करें:

करेले में फाइटोकेमिकल्स उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो डायबिटीज से लड़ने में मदद करता है। साथ ही करेले में लैक्टिन नामक एक पोषक तत्व और मौजूद होता है जो आपकी भूख को नियंत्रित करता है जो कि डायबिटीज के दौरान एक आम समस्या होती है।

रिसर्च में ये कहा गया है:

एक रिसर्च में यह पता चला है कि करेला डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड ग्लूकोज को कम करने के लिए एक अलग तरीके से काम करता है। यह मांसपेशियों द्वारा ग्लूकोज को उत्तेजित करता है जिससे ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित होता है, साथ ही शरीर में ग्लूकोज के उत्पादन वाले एंजाइम को भी दबा देता है। 2011 में हुए एक अध्ययन में इस बात का पता चला था कि जो लोग रोजाना 4 सप्ताह तक 2000 मिलीग्राम करेले का सेवन करते थे उन्हें ग्लूकोज का लेवल कम करने में अधिक सफलता हासिल हुई थी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दांतों के दर्द से छुटकारा दिला सकता है ये घरेलू उपाय
2 कभी इस बीमारी से पीड़ित थीं सनी लियोन, जानिए इसके कारण, लक्षण और उपचार
3 डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में करें अखरोट शामिल और देखें उसके लाभ
ये पढ़ा क्या?
X