ताज़ा खबर
 

किडनी को हेल्दी रखने में कारगर है ये आयुर्वेदिक तरीका, जानिये किन चीजों की होगी जरूरत

Tips for Healthy Kidney: जिंजरॉल में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। ये किडनी में किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया को फैलने से रोकते हैं।

kidney, kidney problems, ayurveda, ayurveda for health, ayurveda products, ayurveda for health, kidney problems in india, kidney problems in world, ayurveda for kidney, ayurveda for kidney stones, ayurveda for kidney health, ayurveda for kidney disease, ayurveda for kidney infection, kidney diseases, renal diseases, kidney ailment, kidney patients, tips to keep kidney healthy, healthy kidney, tips to keep kidney healthy in hindi, tips for kidney, home remedies for kidney, ginger for kidney patients, ginger for kidney stones, kidney stone, drumsticks for kidney patients, ayurveda for high bp, kidney disease symptoms, kidney disease cure, kidney disease precautionsपिछले कुछ वर्षों में भारत में क्रॉनिक किडनी डिजीज यानि कि गुर्दे खराब होने की समस्या तेजी से बढ़ी है, ऐसे में ये पेय किडनी मरीजों के लिए मददगार है

Tips for Healthy Kidney: शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए किडनी का सुचारू रूप से कार्य करना जरूरी है। किडनी का काम खून को दोबारा दिल को भेजने से पहले फिल्टर कर यूरिन के रूप में अवशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त तरल पदार्थों को बाहर निकालना है ताकि शरीर में सॉल्ट्स, पोटाशियम और एसिड कंटेंट पर नियंत्रित रखा जा सके। साथ ही साथ, किडनी ब्लड में मौजूद इम्प्यूरिटीज को साफ कर खून को साफ करता है। पिछले कुछ वर्षों में भारत में क्रॉनिक किडनी डिजीज यानि कि गुर्दे खराब होने की समस्या तेजी से बढ़ी है। आजकल लोग अनहेल्दी फूड्स खाते हैं जिसके कारण स्वास्थ्य के साथ-साथ किडनी भी प्रभावित होती है। ऐसे में कई आयुर्वेदिक तरीकों से हम अपनी किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं। इन्हीं तरीकों में से एक है अदरक और सहजन से बना ड्रिंक, जानिये क्या हैं इसके फायदे-

किडनी के लिए अदरक के क्या हैं फायदे: कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में अदरक का इस्तेमाल काफी समय पहले से किया जा रहा है। किडनी को हेल्दी रखने के लिए भी अदरक का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद जिंजरॉल नामक तत्व एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार माना जाता है। ये शरीर में सूजन को कम करने में असरदार है। इसके इस्तेमाल से किडनी में भी जल्दी सूजन की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा, ये गुर्दों से टॉक्सिन्स मेटीरियल को बाहर निकाल कर डिटॉक्स करने का काम भी करता है। वहीं, जिंजरॉल में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। ये किडनी में किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया को फैलने से रोकते हैं। इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में अदरक के सेवन से किडनी में ब्लड सुचारू रूप से फ्लो होता है। इससे किडनी अधिक समय तक हेल्दी रहते हैं।

सहजन खाना क्यों है जरूरी: ड्रमस्टिक यानि कि सहजन की पत्तियों में मौजूद क्वरसेटिन और क्लोरोजेनिक एसिड में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो किडनी में सूजन होने से बचाते हैं। इसके अलावा, किडनी की पत्थरी को दूर करने में भी सहजन का सेवन फायदेमंद माना जाता है। सहजन को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से किडनी में होने वाली पत्थरी गलकर शरीर से बाहर निकल जाती है। इससे दर्द भी कम होता है, साथ ही जब किडनी ठीक से फिल्टर कर पाने में सक्षम नहीं रहती तो जितने भी टॉक्सिन्स मेटीरियल्स किडनी में बनते हैं उनको डिटॉक्स करने में भी सहजन कारगर है।

कैसे बनाएं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक: इसे बनाने के लिए 85 ग्राम अदरक, 10-12 सहजन की पत्तियां, 1 चम्मच शहद और 4 कप पानी ले लें। सबसे पहले सहजन की 8-10 पत्तियों को धोलें, अदरक से भी छिलके को हटाकर धोएं और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक बर्तन में 4 कप पानी डालें और अदरक के टुकड़ों को गिराएं। इस मिश्रण को 8-10 मिनट तक मध्यम आंच पर उबालें। इसके बाद गैस बंद करके मिश्रण को कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ें। अब इसमें सहजन की पत्तियों को डालें और 1-2 घंटे के लिए ढक कर रख दें। इससे सहजन में मौजूद पोषक तत्व पानी में अच्छी तरह घुल जाएंगे। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और दिन या रात में इसका सेवन करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus Updates: पाकिस्तान कोरोना के संदिग्ध मामलों का पता लगाने के लिए आईएसआई का कर रही इस्तेमाल
2 Coronavirus: इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए इन 5 ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल, होंगे कई लाभ
3 कब्ज से परेशान से हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 उबली सब्जियां, इस तरह मिलेगा लाभ…
किसान आंदोलनः
X