ताज़ा खबर
 

टॉयलेट सीट से ज्‍यादा गंदी होती हैं रोजमर्रा की ये चीजें, कर सकती हैं बीमार

आपको लगता होगा कि एक टॉयलेट सीट पर सबसे ज्यादा गंदगी और बैक्टीरिया होते हैं हालांकि ऐसा नहीं है। रोजमर्रा की बहुत सी चीजें ऐसी हैं जो टॉयलेट सीट से ज्‍यादा गंदी होती हैं।

Author नई दिल्ली | October 28, 2018 11:14 AM
स्मार्ट फोन।

टॉयलेट सीट को लोग आमतौर पर सबसे गंदी और बैक्टीरिया युक्त जगह मानते हैं। इसीलिए हम टॉयलेट सीट पर मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी को साफ करने के लिए रोजाना क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम हर रोद कई ऐसी चीजों के संपर्क में आते हैं जिन पर एक टॉयलेट सीट से भी अधिक बैक्टीरिया होते हैं। लेकिन इस बात का हमें बिल्कुल अंदाजा नहीं होता है और हम रोजाना इन चीजों को बिना साफ किए ही इस्तेमाल कर लेते हैं। ऐसा करने से हम कई बार बीमार भी पड़ जाते हैं। आइए जानते हैं कि कौन सी रोजमर्रा की चीजें एक टॉयलेट सीट से ज्यादा गंदी होती हैं।

मेकअप ब्रश
मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करने के बाद आप इन्हें बैग में रखते तो हैं लेकिन इससे आप इन्हें बैक्टीरिया युक्त बना रही हैं। इन मेकअप ब्रश का फिर से चेहरे पर इस्तेमाल करने से आप इन बैक्टीरिया को फिर से चेहरे पर पहुंचा देते हैं। इसलिए इन्हें समय-समय पर साफ करते रहे।

झाड़ू
आप झाड़ू का इस्तेमाल घर को साफ करने के लिए करते हैं हालांकि आप नहीं जानते कि यह आपके घर को और गंदा कर रहा है। झाडू के रेसों में बैक्टीरिया जमा होते हैं और जब आप इससे फर्श साफ करते हैं तो ये सब जगह फैल जाते हैं

स्मार्ट फोन
स्मार्ट फोन का इस्तेमाल आप दिनभर करते हैं। यहां तक कि लोग इसे टॉयलेट में भी ले जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पर टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं। इसलिए इसे एंटी-बैक्टीरियल क्लींजर से साफ करें।

एटीएम
एटीएम का इस्तेमाल दिनभर में हजारों लोग करते हैं। इस कारण इस पर हजारों की तादाद में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। इसके उपयोग से संक्रमण का खतरा होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App