ताज़ा खबर
 

बढ़ गया है एयर पॉल्यूशन, मॉर्निंग वॉक में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

वॉक करते वक्त आप कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि आपकी मॉर्निंग वॉक पर एयर पॉल्यूशन का प्रभाव ना हो या फिर कम हो।

Author नई दिल्ली | October 30, 2018 11:30 AM
संकेतात्मक चित्र।

हम सभी जानते हैं कि वॉक करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। यह आपकी सेहत को बहुत से फायदे पहुंचाता है। हालांकि आए दिन हवा में बढ़ रहे प्रदूषण के कारण आपको मॉर्निंग वॉक से फायदे कम नुकसान ज्यादा हो रहे है। ऐसे में जरुरत है कि वॉक करते वक्त आप कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि आपकी मॉर्निंग वॉक पर एयर पॉल्यूशन का प्रभाव ना हो या फिर कम हो। आइए जानते हैं इन बातों के बारे में।

हैवी ट्रैफिक एरिया से दूर रहें:
सुबह टहलने जा रहे हैं तो ऐसी जगह चुनें जहां कम से कम ट्रैफिक हो। हैवी ट्रैफिक एरिया में ना जाएं। इससे आप वाहनों के धुएं से बच जाएंगे।

सही समय पर एक्सरसाइज करें:
आपको सुबह में जल्दी या फिर देर शाम का समय एक्सरसाइज करने के लिए चुनना चाहिए। इस दौरान आमतौर पर वायु प्रदूषक कम होते हैं जिससे आपको सांस लेने के लिए साफ हवा मिलती है।

चीजें ना जलाएं:
घर में गर्माहट के लिए लड़कियां या अन्य कोई वस्तु ना जलाएं। इससे आप घर में वायु प्रदूषण को बढ़ावा देते हैं।

इंडोर वर्कआउट करें:
बाहर की प्रदूषित हवा से बचने के लिए आपको घर में ही वर्कआउट करना चाहिए। इसके अलावा आप जिम में भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। आउटडोर एक्सरसाइज ना करें।

प्रोटेक्टिव मास्क पहनें:
अगर आपके क्षेत्र में वायु प्रदूषण बहुत अधिक है जैसे दिल्ली-एनसीआर एरिया में है, तो आपको प्रोटेक्टिव मास्क या रेस्पाइरेटर पहनना चाहिए। इससे वायु प्रदूषक सांस के साथ आपके शरीर में नहीं जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App