ताज़ा खबर
 

विराट कोहली की तरह बनने जा रहे हैं वीगन तो इन 5 बातों को जरूर जान लें

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में वीगन डायट को चुना है और वो अब केवल वीगन फूड ही खाएंगे। अगर आप भी उनके इस फैसले को कॉपी करने वाले हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें।

Author नई दिल्ली | November 4, 2018 12:12 PM
विराट कोहली।

खबरें हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली वीगन हो गए हैं। अब से वो केवल वीगन फूड ही खाएंगे। इसके लिए उन्होंने अपने आहार में काफी बदलाव किए हैं और वो इस पर पूरी तरह फोकस कर रहे हैं। हालांकि यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है। वीगन डायट पर स्विच करना काफी चैलेंजिंग हो सकता है। अगर आप भी ऐसा करने जा रहे हैं तो आपको कुछ चीजों को अपने ध्यान में रखकर इस बदलाव पर काम करना चाहिए। आइए जानते हैं किन बातों का ध्यान रखें।

प्लान करें:
आप रातोंरात वीगन नहीं बन सकते हैं। अपने आहार में बदलाव करने और इन पर अमल करने में आपको समय लग सकता है। इसलिए प्लान करें और धीरे-धीरे इन बदलावों को अपनाएं।

विटामिन बी-12 सप्लीमेंट्स:
अगर आप वीगन डायट अपनाते हैं तो आपको एनीमल प्रोडक्ट्स का सेवन बंद करना होता है। ऐसे में आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो सकती है। इसलिए अपने डॉक्टर से विटामिन बी-12 सप्लीमेंट्स लेने के बारे में बात करें।

एक बार में एक बदलाव करें:
अपने आहार में बदलाव करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आप सभी चैंजेस एक साथ ना करें। एक बार में एक बड़ा बदलाव ही करें ताकि आपका शरीर इसे हैंडल कर पाएं।

प्रोटीन की सही मात्रा:
शरीर के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक पोषक तत्व है। वीगन डायट अपनाते वक्त आपको प्रोटीन की सही मात्रा नहीं मिल पाती क्योंकि आप मीट आदि का सेवन नहीं करते हैं। इसलिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे सोय, दाल, बीन्स, नट्स आदि का सेवन करें।

सब्जियों का अधिक सेवन:
अधिक सब्जियों का सेवन करने से आपको प्लांट बेस्ड प्रोटीन और हेल्दी फैट्स की आपूर्ति होगी इसलिए अपने आहार में सब्जियों को शामिल करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App