ताज़ा खबर
 

दिवाली पर घर करवा रहें पेंट तो इस बात का जरूर रखे ध्यान

गंदगी बाहर निकालने के साथ पेंट कराते दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। क्योंकि सावधानी ना बरतना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

घर पर पेंट कराना से पहले सावधानी जरुर बरतें।

दिवाली से पहले हर कोई अपने घर की साफ-सफाई करता है। इस मौके पर लोग घर को पेंट भी करवाते हैं। इससे घर बिल्कुल नया जैसा लगने लगता है और सारी गंदगी भी घर से बाहन निकल जाती है। गंदगी बाहर निकालने के साथ पेंट कराते दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। क्योंकि सावधानी ना बरतना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इनमें मौजूद केमिकल्स बच्चों के दिमाग को प्रभावित करते हैं। एक स्टडी के मुताबिक पेंट में लेड ज्यादा मात्रा में होता है। जो आपको अस्वस्थ बना सकता है। इसलिए पेंट खरीदने से पहले ध्यान रखना जरुरी होता है।

पेंट में लेड मिला होता है इस बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। साथ ही पेंट के डिब्बों पर भी लेड की मात्रा की गलत जानकारी दी होती है। 2017 नवंबर में पेंट पर आए नियम के अनुसार पेंट में 90 पीपीएम से ज्यादा लेड नहीं होना चाहिए। मगर इसके बावजूद भी कई पेंट में लेड की मात्रा ज्यादा होती है।

कई पेंट ऐसे भी आते हैं जिनमें लिखा होता है कि उनमें लेड की मात्रा ना के बराबर होती है इसके बावजूद भी लेड मिला होता है।

आपको बता दें कि लेड स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होता है। यह शरीर के सभी अंगों को भी प्रभावित करता है। लेड से सबसे ज्यादा समस्या छोटे बच्चों को होती है। इसकी वजह से बच्चों को हाइपरटेंशन, एंटी सोशल बिहेवियर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी यह हानिकारक हो सकता है। लेड के आपके शरीर पर प्रभाव से बचने के लिए इस तरह के पेंट का इस्तेमाल ना ही करें।

दिवाली को अच्छी तरह से और बिना बीमार हुए मनाने के लिए बिना लेड वाले पेंट से घर को रंगवाना चाहिए। ताकि आप दिवाली के साथ-साथ अपने घर वालों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App