ताज़ा खबर
 

डायबिटीज को कम करने में कारगर हैं रसोई में मिलने वाली ये चीजें, ब्लड शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

Tips To Control Blood Sugar Level: हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए करेला, आंवला, सहजन के पत्ते, चुकंदर, टमाटर, लौकी, पालक, मूली और खीरा इन सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

Diabetes Test, Diabetes Home Test, pp sugar, high blood sugarडायबिटीज एक क्रॉनिक डिजीज है जिसमें ब्लड शुगर का स्तर संतुलित रहना बेहद आवश्यक होता है

देश में डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार 2030 तक भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़कर 9.8 करोड़ हो जाएगी। ऐसे में यह काफी चिंता का विषय है। बता दें, डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसार्डर है, जिसके कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा अनियंत्रित रहती है। ऐसे में मधुमेह से ग्रसित लोगों को अपना शुगर लेवल कंट्रोल रखना बेहद ही जरूरी होता है।

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, अनियमित खानपान और तनाव के कारण लोगों के शरीर में शुगर लेवल की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे दिल की बामारी, हार्ट स्ट्रोक, किडनी से संबंधित समस्या, थकान, वजन कम होना और ज्यादा प्यास लगना जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में मधुमेह के मरीजों को अपना शुगर लेवल कंट्रोल में रखना काफी आवश्यक होता है।

रसोई में मिलने वालीं ये चीजें ना सिर्फ डायबिटीज को कम करने में मदद करती हैं, बल्कि शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा को भी कंट्रोल करती है। डायबिटीज के मरीज गर्मियों में करें इन फूड्स का सेवन

इन सब्जियों का करें सेवन: हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए करेला, आंवला, सहजन के पत्ते, चुकंदर, टमाटर, लौकी, पालक, मूली और खीरा इन सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा मेथी, सौंफ, अलसी के बीज, दालचीनी और जामून का भी सेवन कर सकते हैं।

चिरैता का जूस: चिरैते के जूस में आप सदाबहार के 7 फूल और नीम के पत्ते भी डाल सकते हैं। चिरैते के जूस का नियमित तौर पर सेवन करने से डायबिटीज को भी कम किया जा सकता है। भिंडी का पानी ब्लड शुगर लेवल को तुरंत करता है कंट्रोल

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सर्दियों के मौसम में गाजर का सेवन करना चाहिए। इससे पाचन शक्ति बढ़ेगी, साथ ही दिल भी मजबूत होगा।

मूली: मूली में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें फॉलिक एसिड, विटामिन सी, एंथोकाइनिन पाई जाती है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में भी मददगार है। ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट मूली का सेवन करना चाहिए। इससे डायबिटीज को कम करने में भी लाभ मिलता है।

पालक: पालक में पोटेशियम और ल्यूटिन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद ल्यूटिन नसों को मोटी नहीं होने देता। जिससे शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है।

 

Next Stories
1 एसिडिटी और कब्ज से राहत दिलाने में कारगर है पेठा, इम्यूनिटी को भी करता है बूस्ट
2 वजन घटाने में कारगर है मूंग दाल और हरी मटर का सूप, जानिये रेसिपी और बनाने का तरीका
3 Tips For Blood Sugar Level: गर्मियों में इन 5 तरीकों से रखें अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X