हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अपने रुटीन में शामिल करें ये 3 योगासन, काबू पाने में मिल सकती है मदद

बीपी को समय रहते नियंत्रित ना किया जाए तो हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति भी पैदा हो सकती हैं।

High Blood Pressure, Baba Ramdev, Home Remedies To Control Blood Pressure
बाबा रामदेव ने बताए हाई ब्लड प्रेशर पर काबू पाने के तरीके

वर्तमान समय में तनाव, बढ़ते वर्कप्रेशर, फास्ट फूड्स का अधिक सेवन, आलस्य और कोई फिजिकल एक्टिविटी ना करने के कारण युवा भी ऐसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, जो एक उम्र के बाद लोगों में होती है। ऐसी ही एक स्वास्थ्य समस्या है हाई ब्लड प्रेशर की। हाई बीपी को मेडिकल टर्म में हाइपरटेंशन कहा जाता है। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार बढ़ते तनाव के कारण भारत में हर साल 20 करोड़ से अधिक लोग हाई बीपी का शिकार हो रहे हैं।

बता दें कि जब धमनियों पर खून का अधिक दवाब पड़ता है तो इस स्थिति को हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। अगर बीपी को समय रहते नियंत्रित ना किया जाए तो हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति भी पैदा हो सकती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपने रुटीन में योग को शामिल करने की सलाह देते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए योगासन:

उत्तानासन: उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में ये योगासन बेहद ही कारगर है। इसके लिए एक कुर्सी के सामने खड़े हो जाएं और अपने पैरों के बीच में गेप कर लें। फिर सांस लेकर अपने दोनों हाथों को छत की ओर बिल्कुल सीधे कर लें। फिर सांस छोड़ते हुए अपने हाथों को आगे की ओर मोड़ते हुए कूल्हों पर टिकाएं। इस दौरान आपका शरीर कुर्सी पर टिक जाएगा। कुछ देर के लिए इसी स्थिति में रहें और अपनी सांसों को नियंत्रण में रखें।

अधोमुख श्वानासन: इसके लिए पेट के बल लेट जाएं। फिर सांस को खींचते हुए अपने पैरों और हाथों के बल शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। फिर हिप्स को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं। इस दौरान आपका शरीर वी की शेप में रहेगा। इस आसन के दौरान आपके कंधे और हाथ एक सीध में हों। अब हाथ को जमीन पर रखककर दबाएं और गर्दन को खींचने की कोशिश करें। अधोमुख श्वानासन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

बालासन: इसके लिए घुटनों के बल बैठ जाएं। इस दौरान आपके टखने और एड़ी आपस में मिले हों। गहरी सांस खींचकर आगे की तरफ झुकें। सिर को गर्दन के थोड़ा पीछे उठाने की कोशिश करें। इस दौरान आपके दोनों हाथ घुटनों की सीध में रहेंगे। इस स्थिति में 30 सेकेंड तक रहें और फिर सामान्य हो जाएं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट