ताज़ा खबर
 

जूते-मोजे खोलने पर आपके पैरों से भी आती है बदबू? आजमाएं ये उपाय!

अगर आपके साथ या आपके किसी परिचित के पैरों में से बदबू आती है तो आप घर पर ही कुछ तरीकों से अपने पांव की बदबू को दूर कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Agency)

अक्सर लोग जब शाम को मोजे उतारते हैं तो उनके पांव से बदबू आती है और कई लोगों के पैरों से ज्यादा बदबू आती है। शायद आपके साथ भी ऐसा होता होगा, अगर आपके साथ या आपके किसी परिचित के साथ ऐसा होता है तो आप घर पर ही कुछ तरीकों से अपने पांव की बदबू को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से आप अपने पैरों की बदबू को दूर भगा सकते हैं।

बेकिंग सोडा- अगर आप भी पैरों की बदबू से परेशान हैं तो बेकिंग सोडा आपके काम आ सकता है। खाने की कई चीजों में डलने वाले बेकिंग सोडा पैरों की बदबू को दूर करने में भी बहुत काम करता है। इसके लिए एक टब में गुनगुना गर्म पानी लें और उसमें दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा के साथ नींबू का रस डालें और उसमें दस मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। ऐसा नियमित रुप से करने से आपके पांव की बदबू धीरे-धीरे खत्न होने लगती है।

नमक का करें इस्तेमाल- नमक एक ऐसी चीज है जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको पैरों से भी बदबू आती है तो गर्म पानी में नमक डालकर पैरों को उसमें भिगोकर रखें और उसके बाद पैरों को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिन में फर्क महसूस होगा और अगर आप सादे नमक के स्थान पर काले नमक का इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा फायदा नजर आएगा।

एप्पल सिडार विनेगार- पैरों की बदबू को दूर करने के लिए एप्पल सिडार विनेगार में पैरों को डालें। एक टब पानी लें एक चौथाई कप एप्पल सिडार डालें और इस सोल्युशन में दस मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें उसके बाद पैरों को अच्छी तरह से पोंछ लें।

अदरक- अदरक पेट या स्वाद के लिए ही अच्छी नहीं होती, बल्कि यह आपके पैरों की बदबू को मिटाने का काम भी कर सकती है। अगर आप अदरक से पैरों की बदबू मिटाना चाहते हैं तो पहले अदरक को पीसकर उसका रस निकाल लें, उसके बाद उसमें रूई के गोले को भिगोकर पैरों के तलवे में लगाकर रात भर यूं ही छोड़ दें, सुबह पैरों को अच्छी तरह से धो लें।

वहीं पैरों और मोजे की सफाई का ख्याल भी रखें।

भिलाई में जब बाबा रामदेव और हरभजन सिंह ने लड़ाया पंजा तो क्या रहा नतीजा देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App