ताज़ा खबर
 

अवसाद से नहीं उबर पा रहे हैं तो जरूर आजमाएं ये 6 टिप्स, जल्दी मिलेगा आराम

कभी भी अपने आपको कमतर न समझें। अपने आप को लाचार समझने से कुंठा और बढ़ती है।

प्रतीकात्मक चित्र

आजकल की जीवनशैली में तनाव से निपटना लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती है। बढ़ती प्रतिद्वंदिता और जीवन के तमाम उथल-पुथल भरे दौर की वजह से लोग तनाव, चिंता और उदासी की चपेट में तेजी से आते जा रहे हैं। आर्थिक परेशानी, आपसी मनमुटाव, असफलताएं, रिश्तो में कलह आदि इन उदासियों की वजह होती हैं। हर कोई इन समस्याओं की वजह से परेशान है। ऐसे में कुछ लोग कुंठित होकर आपना आपा खो बैठते हैं जबकि बहुत से लोग धैर्य और शांति से इन परिस्थितियों से बाहर निकलने में सफल हो जाते हैं। अगर आप भी किसी भी तरह की बात को लेकर परेशान हैं, डिप्रेशन में हैं तो ये कुछ आसान से टिप्स आपके मानसिक स्वास्थ्य को बहाल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. आप किसी भी तरह की परेशानी में हों किसी से भी किसी तरह की सहानुभूति की आशा न रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि ये अपेक्षाएं आपको कमजोर बनाती हैं और आपके तनाव को बढ़ाने में मदद करती हैं। अपने तनाव से निपटने के लिए अपने आप को ही तैयार करें क्योंकि ये आप ही कर सकते हैं।

2. कभी भी अपने आपको कमतर न समझें। अपने आप को लाचार समझने से कुंठा और बढ़ती है। सोच को सकारात्मक रखते हुए धैर्य बनाए रखें और खुश रहने की कोशिश करें।

3. मन के उदास होने पर सैड सांग्स या फिर इस तरह के किसी भी साहित्य से दूर रहें। उदासी का कारण पता लगाएं और फिर उसे दूर करने की कोशिश करें। अचानक ही कहीं घूमने का प्रोग्राम बनाएं और घूमने निकल पड़ें।

4. डिप्रेश होने पर अपनी दिनचर्या में अचानक बदलाव लाएं। अपने कमरे की सजावट बदलें। अपनी हेयर स्टाइल, ड्रेसिंग स्टाइल चेंज करें। इससे तनाव से आराम मिलता है।

5. अवसाद या फिर तनाव से निपटने के लिए जरूरी है कि पर्याप्त नींद लें। ज्यादा से ज्यादा मानसिक आराम आपको अवसाद से बाहर निकालने में मदद कर सकती है।

6. हमेशा अपने साथ एक डायरी रखें और अपनी भावनाओं और विचारों को नोट करें। आप इस डायरी को बाद में किसी मनोचिकित्सक को भी दिखा सकते हैं। यह आपके इलाज में मदद कर सकता है।



Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 क्या पोर्न देखते से घटती है शारीरिक संबंध बनाने की क्षमता? यहां जानें
2 इन चीजों के साथ जहर बन जाता है शहद, कभी न करें सेवन
3 कैंसर और एचआईवी जैसे घातक रोगों से बचाता है गाय का दूध, जानें और फायदे
ये पढ़ा क्या?
X