ताज़ा खबर
 

सेहत के लि‍ए खतरनाक हैं ये पांच संकेत, अक्‍सर लोग कर देते हैं नजरअंदाज

विटामिन-डी आपके शरीर को ठीक रहने में अहम भूमिका निभाता है। विटामिन-डी सिर्फ हड्ड‍ियों के लिए ही जरूरी नहीं है, हड्ड‍ियों की मजबूती के साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए भी विटामिन डी की जरूरत होती है।

Vitamin D, Vitamin D Deficiency causes, Vitamin D Deficiency symptoms, Vitamin D Deficiency for health, symptoms of Vitamin D Deficiency, borns problems, health news, health tips, health news in hindiअगर आपके शरीर में भी हड्डियों में दर्द होता है या जोड़ों में दर्द रहता है तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है।

हमारे शरीर को सुचारु रुप से संचालित करने के लिए कई पोषक तत्वों की जरुरत होती है और इन इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है विटामिन डी। विटामिन-डी आपके शरीर को ठीक रहने में अहम भूमिका निभाता है। विटामिन-डी सिर्फ हड्ड‍ियों के लिए ही जरूरी नहीं है, हड्ड‍ियों की मजबूती के साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए भी विटामिन डी की जरूरत होती है। विटामिन डी की कमी होने से शरीर में हड्डियों के कई रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन यह पहचानना मुश्किल हो जाता है कि आपके शरीर में विटामिन-डी की मात्रा है या नहीं। इसलिए आज हम आपको विटामिन-डी की कमी के लक्षण बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी है या नहीं।

अजीब-सा मूड होना- जब आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो आपके दिमाग पर असर पड़ता है और आपका बर्ताव बदल जाता है और चिड़चिड़े से होने लग जाते हैं।

हड्डियों में दर्द होना- अगर आपके शरीर में भी हड्डियों में दर्द होता है या जोड़ों में दर्द रहता है तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है। विटामिन डी की कमी से यह दर्द होता रहता है।

थकान महसूस होना- जब शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाती है या शरीर में हल्के दर्द के साथ आपको सुस्ती रहती है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। क्योंकि विटामिन डी की कमी से थकान बनी रहती है।

सिर पर पसीना आना- विटामिन डी की कमी होने का सबसे अहम लक्षण है सिर पर पसीना आना। विटामिन डी की कमी होने की स्थिति में सिर से हमेशा पसीना आता रहता है, अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

छोटी-मोटी बीमारियों से शिकार रहना- कई रिसर्च में सामने आया है कि जब शरीर में विटामिन की मात्रा कम होती है तो शरीर कई बीमारियों से घिरा रहता है और थोड़े दिनों बाद ही कोई बीमारी हो जाती है। दरअसल विटामिन डी हड्डियों के साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी ठीक रखती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आचार्य बालकृष्ण के इन नुस्खों को अपनाकर इन 5 रोगों को रखें दूर
2 क्या आप भी ‘हेल्दी’ समझकर खा रहे हैं ये चीजें, हो सकती है नुकसानदायक
3 जानिए- क्या उंगलियां चटकाना आपकी सेहत के लिए सही है या गलत?
ये पढ़ा क्या?
X