ताज़ा खबर
 

शरीर में आयरन की कमी होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, जानें किन फूड्स से करें इस कमी को दूर

Iron Rich Foods: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अगर आयरन की कमी को जल्दी पहचानना है तो शरीर में होने वाले बदलावों को ध्यान से देखें

पीरियड्स के दौरान या फिर प्रेग्नेंसी के वक्त शरीर में आयरन की कमी हो जाती है

Iron Deficiency Symptoms: शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति स्वस्थ रहने के लिए अति आवश्यक है। आयरन भी एक ऐसा ही मिनरल है जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। बता दें कि बॉडी में इसकी कमी से लाल रक्त कोशिकाएं यानी आरबीसी कम बनने लगते हैं। इसके कारण शरीर में कमजोरी आ जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक आयरन में हीमोग्लोबिन पाया जाता है जो रेड ब्लड सेल्स की प्रोडक्शन के लिए जाना जाता है। लेकिन आयरन की कमी से ये कम बनते हैं। आयरन की कमी से शरीर को कई नुकसान हो सकता है और लोग बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में इसके लक्षणों और बचावों के उपाय को जानना जरूरी है।

क्या हैं शरीर में आयरन की कमी के लक्षण: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अगर आयरन की कमी को जल्दी पहचानना है तो शरीर में होने वाले बदलावों को ध्यान से देखें। आयरन की कमी से जब रेड ब्लड सेल्स कम बनते हैं तो उन्हें थकान, सिरदर्द और चक्कर आ सकता है। इसके अलावा, सांस लेने में दिक्कत, बेचैनी और बालों का झड़ना भी इसके लक्षणों में शामिल है। वहीं, चिड़चिड़ापन, त्वचा का रंग फीका पड़ना, ड्राय स्किन और सफेद नाखून भी आयरन की कमी के लक्षण हैं।

क्या हो सकती हैं परेशानियां: हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान या फिर प्रेग्नेंसी के वक्त शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। इसकी कमी कई स्वास्थ्य परेशानियों को भी बुलावा देता है। इससे एनीमिया होने का खतरा होता है। वहीं, विशेषज्ञों के मुताबिक अगर ब्लड में हीमोग्लोबिन कम हो जाते हैं तो सभी टिश्यूज और मसल्स तक जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। इससे उनके काम करने की क्षमता भी प्रभावित होती है।

किन फूड्स के जरिये इस कमी को करें दूर: काला तिल, खजूर, किशमिश, चुकंदर, गाजर, व्हीट ग्रास, मोरिंगा यानी सहजन और अंडों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। वहीं, रेड क्रॉस ब्लड ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक डाइट में मटन, मछली, हरी सब्जियां, फल और मेवे शामिल करने से आयरन की मात्रा ठीक बनी रहती है। शरीर में आयरन ठीक से एब्जॉर्ब हो सके इसके लिए विटामिन-सी युक्त फूड्स का सेवन भी जरूरी है।

Next Stories
1 गर्मियों में काढ़े की जगह पीयें ये समर ड्रिंक्स, इम्युनिटी मजबूत करने में मिलेगी मदद
2 गर्मियों में ये 3 चीजें खाने से नेचुरल तरीके से काबू में रहेगा यूरिक एसिड का स्तर, जानिये
3 Diabetes रोगियों के लिए रामबाण से कम नहीं माना जाता है जामुन, शुगर कंट्रोल करने में मददगार
ये पढ़ा क्या?
X