ताज़ा खबर
 

दिखने लगे ये लक्षण तो हो सकती है लीवर की गंभीर बीमारी

शरीर में दिखने वाले कुछ लक्षण लीवर डैमेज होने की सूचना देते हैं।
लीवर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको भरपूर नींद लेने के साथ-साथ हमेशा तनावमुक्त रहने की भी जरूरत है।

लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह हमारे शरीर की लगभग 500 क्रियाओं को संचालित करता है, साथ ही साथ किसी भी समय शरीर के तीस प्रतिशत खून की आपूर्ति भी करता है। सिर्फ इतना ही नहीं, लीवर हमारे शरीर में तकरीबन 13000 तरह के रसायनों के उत्पादन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह रक्त को शुद्ध करता है तथा ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाले तमाम तरह के हार्मोंस को बनाता और तोड़ता है। शरीर से विषैले तत्वों को बाहर करने में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। शरीर में इतने सारे महत्वपूर्ण कार्यों को संचालित करने वाले लीवर की सेहत आपको रोजाना के खान-पान से काफी प्रभावित होती है। इसलिए लीवर को सही रखने के लिए हमें अपने खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

लीवर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको भरपूर नींद लेने के साथ-साथ हमेशा तनावमुक्त रहने की भी जरूरत है। दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी लीवर को रक्त की शुद्धि में काफी सहायता करता है। एल्कोहल का ज्यादा सेवन इसके लिए जहर का काम करता है। इसकी वजह से फैटी लीवर डिसीज की समस्या सामने आती है। लीवर में किसी भी तरह का डिस्टर्बेंस लीवर की गंभीर बीमारी को दावत दे सकता है। ऐसे में जरूरत है कि समय रहते इन बीमारियों को पहचानकर उनका समाधान करने की, ताकि लीवर फेल्योर की घटना से बचा जा सके। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताने जा कहे हैं जो लीवर की समस्या का संकेत देते हैं।

इनमें थकान होना लीवर डैमेज होने का सामान्य लक्षण है। इसके अलावा यह डायबिटीज और दिल संबंधी बीमारियों का भी संकेत देता है। मिचली आना भी लीवर के ठीक तरह से काम न करने की सूचना देता है। पेट में दर्द होना भी लीवर की समस्या का संकेतक है। लीवर के ठीक तरह से काम न करने की वजह से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में भूख न लगने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए अगर आपको समय से भूख नहीं लगती या फिर कम भूख लगती है तो इसका मतलब है कि आपको लीवर संबंधी समस्या जरूर है। इन सबके अलावा डायरिया, गाढा पेशाब होना, पैरों में बदबू और चेहरे तथा आंखों में पीलापन भी लीवर की समस्या का लक्षण होता है। लीवर की कुछ समस्याएं खान-पान आदि में सुधार कर सही की जा सकती हैं जबकि कुछ गंभीर समस्याओं के लिए डॉक्टरी उपचार जरूरी हो जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.