ताज़ा खबर
 

किडनी के स्वास्थ्य को रखना चाहते हैं बेहतर, तो इन सुपरफूड्स को करें डाइट में शामिल

Superfoods for Kidney: हेल्दी सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका किडनी स्वस्थ रहता है और किसी प्रकार का इंफेक्शन भी नहीं होता है।

किडनी

Superfoods for Kidney: शरीर के हर हिस्से का अपना एक अलग महत्व होता है। उसी प्रकार किडनी भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किडनी शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश करने में मदद करता है। लेकिन आजकल लोग अनहेल्दी फूड्स खाते हैं जिसके कारण स्वास्थ्य के साथ-साथ किडनी भी प्रभावित होती है। कई बार इन जंक और ऑयल फूड्स को खाने से किडनी खराब भी हो जाता है। ऐसे में इन अनहेल्दी फूड्स को खाने से बचें। इसके बजाय आप कुछ ऐसे हेल्दी सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें जो आपके किडनी को स्वस्थ रखें और किसी प्रकार के भी इंफेक्शन से बचाए। आइए जानते हैं उन सुपरफूड्स के बारे में जो आपके किडनी के लिए लाभकारी होते हैं।

स्ट्रॉबेरी:
स्ट्रॉबेरी विटामिन C,फाइबर ,मैंगनीज का अच्छा स्त्रोत होता है। ये पोषक तत्व किडनी को इंफेक्शन से बचाता है और हेल्दी रखता है। साथ ही किडनी में होने वाले सूजन को भी कम करता है।

बंदगोभी:
बंदगोभी विटामिन B6,c,k से भरपूर होता है जो किडनी को रिपेयर करने और पोषण देने के लिए अत्यधिक उपयोगी होता है। इसके अलावा बंदगोभी में फाइबर भी होता है जो किडनी को स्वस्थ रखता है।

अंडे की जर्दी:
अंडे की जर्दी फास्फोरस, प्रोटीन, अमीनो एसिड का अच्छा स्त्रोत होता है। इसलिए रोजाना नाश्ते में इसको खाने से किडनी स्वस्थ रहता है। साथ ही शरीर को और भी कई लाभ प्रदान करता है।

सेब:
सेब एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन का स्त्रोत होता है जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसे खाने से यूरिन साफ आता है और यह कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रखता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X