गर्मियों में इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होंगे ये 5 समर ड्रिंक्स, रोज पीयें इतना

Summer Drinks for Immunity: तुलसी पत्ते को ग्रीन टी के साथ मिलाकर पीने से इम्युनिटी बेहतर होगी। इसमें शक्तिशाली जीवाणुरोधी, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं

Coronavirus, immunity booster drinks, cold and cough, immunity boosterपुदीने के पत्ते में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन सी होता है जो इम्युनिटी को तंदरुस्त रखने में मदद करता है

Immunity Booster Drinks: कोरोना वायरस की दूसरी लर में रोज संक्रमितों के मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में करीब 3 लाख 32 हजार नये मरीज सामने आए हैं। बता दें कि इस बार का स्ट्रेन बेहद खतरनाक माना जा रहा है। ऐसे में हर कोई अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के प्रयास में है। इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए इम्युनिटी मजबूत होना बेहद जरूरी है। गर्मियां शुरू होने पर दूसरी परेशानियां भी बढ़ती हैं, ऐसे में इम्युनिटी मजबूत करने में एक गिलास समर ड्रिंक्स का सेवन लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं –

अजवाइन पानी: अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। ये इम्युनिटी को मजबूत करने में सहायक हैं। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने से लेकर मोटापा घटाने तक, इसे पीने के कई फायदे होते हैं। एक बड़े चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पी लें।

ग्रीन टी: ग्रीन टी में दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से इम्युनिटी मजबूत होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी का सेवन भी इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है। इसमें पाए जाने वाला पॉलीफेनोल्स इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। जबकि दालचीनी में मौजूद गुण भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

पुदीना ड्रिंक: पुदीने के पत्ते में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन सी होता है जो इम्युनिटी को तंदरुस्त रखने में मदद करता है। साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन ए, डी और ई भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में कारगर है। पुदीने के पत्ते में अदरक का रस, सौंठ, काली मिर्च और काला नमक मिलाकर ड्रिंक तैयार करें और पीयें।

तुलसी चाय: तुलसी पत्ते को ग्रीन टी के साथ मिलाकर पीने से इम्युनिटी बेहतर होगी। इसमें शक्तिशाली जीवाणुरोधी, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं। साथ ही, ये ऑक्सीडेटिव तनाव और रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करते हैं।

व्हीटग्रास ड्रिंक: ये प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एसेंशियल अमीनो एसिड्स और फाइबर का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इसको पीने से वायरल संक्रमण का खतरा कम होता है। गेहूं के पत्तों से बने इस ड्रिंक को पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही, ये ड्रिंक शरीर के सेल्स को डैमेज करने वाले फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मददगार है।

Next Stories
1 फैटी लिवर से निजात दिलाने में कारगर है करी पत्ता, जानिये इस्तेमाल का सही तरीका
2 जोड़ों में दर्द की परेशानी दूर करने में मददगार है घी, गर्मियों में खाने से होते हैं ये बड़े फायदे
3 शरीर ठंडा पड़ना हो सकता है निम्न रक्तचाप का लक्षण, जानें Low ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे?
यह पढ़ा क्या?
X