ताज़ा खबर
 

सर्दियों में इन मसालों का सेवन है फायदेमंद, शरीर को रखते हैं गरम और बीमारियां रहती हैं दूर

इन मसालों का सेवन शरीर को संक्रमण से तो बचाता ही है साथ ही साथ मौसम के हिसाब से खुद को ढालने में भी मदद करता है।

spices, disease, winter, spices names, health benefits of spices, health benefits of indian spices, spices list, spices in winter, healthy spices in winter, health news in hindi, lifestyle news in hindi, jansattaइलायची का सेवन करने से खून साफ होता है।

सर्दियों का मौसम बीमारियों के प्रति भी काफी संवेदनशील होता है। ऐसे में खुद को बचाकर रखना एक बड़ी चुनौती है। अपने खान-पान, दिनचर्या और शारीरिक अभ्यास से जैसे भी हो स्वस्थ रहने की कोशिश करनी चाहिए। सर्दियों में खुद को तरोताजा रखने और बीमारियों को दूर रखने के लिए कुछ मसालों का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इन मसालों का सेवन शरीर को संक्रमण से तो बचाता ही है साथ ही साथ मौसम के हिसाब से खुद को ढालने में भी मदद करता है। इससे सर्दियों में शरीर को पर्याप्त गर्मी मिलती है। तो चलिए जानते हैं कि ये मसाले कौन-कौन से हैं –

इलायची – इलायची का सेवन करने से खून साफ होता है। सर्दियों में इसका सेवन करने से शरीर को बहुत आराम मिलता है और शरीर गरम रहता है।

तेजपत्ता – तेजपत्ता केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल नहीं होता। यह सर्दियों में सेवन किए जा सकने वाले फायदेमंद मसालों में से एक है। खाने में तेजपत्ता मिलाकर खाने से सर्दियों में होने वाले जुकाम की समस्या से निजात मिलती है।

काली मिर्च – सर्दियों में काली मिर्च को पीसकर पाउडर बना लें और दूध के साथ इसका सेवन करें। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है।

केसर – दूध के साथ हल्दी मिलाकर पीने के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं। सर्दियों में दूध के साथ केसर मिलाकर पीने से शरीर में गर्मी का एहसास होता है। इसके अलावा केसर शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है।

लौंग – सर्दियों में दर्द या फिर सूजन की समस्या से राहत दिलाने में लौंग बेहद लाभकारी होता है। इसलिए सर्दियों में लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए।

तुलसी – तुलसी दिव्य प्राकृतिक औषधि है। सर्दियों में जुकाम, खांसी या गले की खराश जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में इसका अहम योगदान होता है। तुलसी पत्तों को चबाकर या फिर चाय में मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है।


Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सिर्फ फल ही नहीं केले के फूल और तने भी होते हैं ‘पौष्टिक’, हर्ट अटैक और कैंसर से करते हैं बचाव
2 सर्दियों में जानलेवा हो सकती है अलाव से निकलने वाली कॉर्बन मोनो ऑक्साइड
3 सर्दियों में इस वजह से हाथ-पैर पड़ जाते हैं सुन्न, इन उपायों से हो सकता है बचाव
यह पढ़ा क्या?
X