ताज़ा खबर
 

ये पांच लक्षण बताते हैं कि लीवर में बढ़ गए हैं टॉक्सिन्स, जानिए कैसे करेंगे डिटॉक्स

लीवर हमारे शरीर में तकरीबन 500 क्रियाओं को संचालित करता है। इसमें पाचन के लिए पाचक रस का प्रोडक्शन, विटामिन्स का भंडारण, हार्मोन्स को नियमित रखना और रक्त शुद्ध करना जैसी चीजें शामिल हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

लीवर हमारे शरीर में तकरीबन 500 क्रियाओं को संचालित करता है। इसमें पाचन के लिए पाचक रस का प्रोडक्शन, विटामिन्स का भंडारण, हार्मोन्स को नियमित रखना और रक्त शुद्ध करना जैसी चीजें शामिल हैं। कई बार ऐसा होता है जब प्रदूषण, खराब भोजन और पानी की वजह से आपके लीवर में विषाक्त तत्व एकत्रित हो जाते हैं। इससे लीवर पर भार बढ़ जाता है और शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति में भी कमी आती है। ऐसे में लीवर को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं जो यह बताते हैं कि आपके लीवर में विषाक्त तत्वों की मात्रा ज्यादा हो गई है और आपको इसे डिटॉक्स करने की जरूरत है।

मूड स्विंग्स – आपके शरीर में बनने वाले विषाक्त तत्व आपके दिमाग और मूड को बुरा प्रभावित करते हैं। ऐसे में मूड स्विंग्स, गुस्सा और बेचैनी आदि के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। यह एक संकेत की तरह है जो बताता है कि आपको अपना लीवर डिटॉक्स करने की जरूरत है।

बहुत पसीना आना – लीवर में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ने का एक लक्षण यह भी होता है कि आपको खूब पसीना आता है। इसके अलावा शरीर और सांसों से बदबू आने के लक्षण भी देखे जाते हैं। आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में टॉक्सिन्स इकट्ठे हो जाने की वजह से जीभ पर सफेदी आ जाती है।

थकान – बहुत ज्यादा थकान महसूस करना भी इस बात का संकेत है कि आपके लीवर के साथ सब कुछ ठीक नहीं है। जब लीवर पर अतिरिक्त भार बढ़ जाता है तब आप हमेशा थकान महसूस करते हैं। ऐसे में आपको अपना लीवर डिटॉक्स करने की जरूरत होती है।

पाचन संबंधी समस्या – अगर आपका लीवर ठीक तरह से काम नहीं करता है तो आपको कब्ज, सीने में जलन, एसिडिटी और डायरिया जैसी समस्याएं होती हैं। लीवर भोजन के पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में अगर आप पाचन संबंधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपको अपने लीवर को डिटॉक्स करने की आवश्यकता है।

उल्टी – उल्टी भी लीवर में टॉक्सिन्स के ज्यादा होने का लक्षण है। बहुत ज्यादा मात्रा में गैस, पेट में दर्द आदि भी लीवर में दिक्कतों की वजह से होता है।

कैसे करें डिटॉक्स – लीवर को डिटॉक्स करने के लिए सबसे पहले आपको एल्कोहल का सेवन कम या फिर बंद ही कर देना चाहिए। ज्यादा मात्रा में शराब पीने से आपके लीवर में ऐंठन आ जाती है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल और सब्जियां खाने की जरूरत होती है। इसके लिए साबुत अनाज, हेल्दी सीड्स, नट्स और प्रोटीन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खाएं। हर्बल टी और ग्रीन टी भी लीवर को डिटॉक्स करने में मदद करती है। नियमित व्यायाम, योगा और वर्कआउट भी लीवर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App