ताज़ा खबर
 

शरीर के ये 6 इशारे बताते हैं कि आप कम पी रहे हैं पानी, रोजाना तकरीबन 8 गिलास पानी सेहत के लिए है बेहतर

अक्सर हम तेज प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। ऐसे में प्यास तो बुझती है लेकिन शरीर को जितना पानी दिनभर में चाहिए होता है उतना मिल नहीं पाता।

प्रतीकात्मक चित्र

दिन भर में सात से आठ गिलास पानी पीना बेहतर सेहत के लिए बेहद जरूरी है। शरीर में पानी की कमी और अधिकता दोनों अच्छी नहीं होती। अक्सर हम तेज प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। ऐसे में प्यास तो बुझती है लेकिन शरीर को जितना पानी दिनभर में चाहिए होता है उतना मिल नहीं पाता। तब हमारा शरीर इशारे से पानी की कमी के बारे में हमें सूचित करता है। तो आइए जानते हैं कि हमारे शरीर के वे कौन से इशारे हैं जो यह संकेत करते हैं कि हम आवश्यकता से कम पानी पी रहे हैं।

1. मूड स्विंग – पानी की कमी से होने वाले डिहाइड्रेशन की वजह से मूड स्विंग की भी समस्या होती है। एक शोध के अनुसार यह आपके कॉन्संट्रेशन लेवल को भी प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आप पढ़ते या फिर कोई काम करते वक्त मूड स्विंग या फिर कम एनर्जी जैसा कुछ महसूस कर रहे हों तो यह संकेत है कि आपको अब पानी पीना चाहिए।

2. थकान – शरीर में पानी की कमी की वजह से शरीर में सुस्ती महसूस होती है। इससे आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं।

3. ड्राइ स्किन – सॉफ्ट और स्मूद स्किन के लिए अक्सर खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है। अगर मौसम रूखा न होने के बावजूद आपकी स्किन ड्राइ है और होठ फट रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है।

4. पेशाब पीला होना – शरीर में पानी की कमी की वजह से पेशाब गाढ़ा पीला हो जाता है। ऐसे में दिन में कम से कम दो बार पेशाब का रंग जरूर चेक करें। अगर पेशाब हल्का पीला है तो परेशान होने की बात नहीं लेकिन अगर इसका रंग गाढ़ा पीला है तो यह पानी की कमी का संकेत है।

5. धड़कन तेज होना और घबराहट होना – अगर आपकी धड़कने तेजी से धड़क रही हैं तो यह भी शरीर में पानी की कमी का संकेत है। इसके अलावा चक्कर आना, नींद में कमी और घबराहट होना भी शरीर में पानी की कमी की ओर संकेत करता है।

6. सांसों से बदबू – शरीर में पानी की कमी की वजह से पर्याप्त मात्रा में थूक नहीं बनता जिससे मुंह में बैक्टीरिया पनपते हैं। इस वजह से मुंह से बदबू आने की शिकायत होती है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App