These science proves foods may help lower your blood pressure - केला, तरबूज, टमाटर सहित ये सात चीज ब्लड प्रेशर कम करने में करते हैं मदद - Jansatta
ताज़ा खबर
 

केला, तरबूज, टमाटर सहित ये सात चीज ब्लड प्रेशर कम करने में करते हैं मदद

केला पोटैशियम से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है।

High blood pressure: प्रतीकात्मक फोटो (Source: Agencies)

जब आप हाइ ब्लडप्रेशर की समस्या से गुजर रहे होते हैं तब आपको बहुत सी खाने वाली चीजों से परहेज करना पड़ता है। यह ऐसी बीमारी है जिसमें फूड्स या तो आपके बहुत अच्छे दोस्त हो सकते हैं या सबसे बड़े दुश्मन। हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में नमक और इससे बनी चीजों की मनाही होती है। ऐसे में आप चटपटी चीजों को बहुत मिस करते होंगे, लेकिन इससे आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ऐसे स्वादिष्ट फूड्स की कमी नहीं है जो ब्लड प्रेशर में खाए जा सकें। ऐसे बहुत से फूड्स हैं जो खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं और ब्लड प्रेशर से निजात दिलाने में आपकी मदद भी करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ऐसे फूड्स कौन-कौन से हैं।

केला – केला पोटैशियम से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है। यह शरीर में नमक के प्रभाव को कम करने में भी मददगार होता है। इसे खाने से किडनी का स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है। एक शोध में कहा गया है कि हर रोज दो केले का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को 10 प्रतिशत से भी ज्यादा कम कर देता है।

टमाटर – टमाटर में लाइकोपीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। एक ऑस्ट्रेलियन शोध में इस बात का दावा किया गया है कि तकरीबन 25 ग्राम लाइकोपीन की मात्रा हर रोज शरीर में जाने से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल में 10 प्रतिशत तक की कमी लाई जा सकती है। आप हर रोज लंच में एक कप टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं।

तरबूज – तरबूज गर्मियों के दिनों में खाया जाने वाला फल है। फ्लोरिडा में हुए एक शोध में बताया गया है कि तरबूज एल-साइट्रूलिन का प्राकृतिक स्रोत होता है। यह तत्व शरीर में रक्त प्रवाह और रक्तदाब को नियंत्रित करने का काम करता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इसमें एमिनो एसिड भी पाया जाता है जो हाइपरटेंशन की समस्या को रोकने में मददगार होता है।

गुड़हल की चाय – अगर आप चाय-कॉफी के शौकीन हैं तो साधारण चाय की जगह हर्बल चाय का सेवन शुरू करें। गुड़हल के फूल की चाय एक ऐसी ही हर्बल चाय है। एक दिन में तीन कप गुड़हल की चाय पीने से 6 हफ्तों के अंदर तेजी से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App