ताज़ा खबर
 

इन 5 कारणों से लोगों को आता है अधिक पसीना, जानिये इसे दूर करने के घरेलू उपाय

Excessive Sweating Home Remedies: जिन लोगों को अधिक पसीना आने की शिकायत होती है, वो अक्सर लोगों के बीच जाने से कतराते हैं

sweating, sudden excessive sweating, sweating too much, hyperhidrosisये समस्या लोगों के लिए कई बार शर्मिंदगी का कारण बनती हैं

Excessive Sweating: पसीना आना वैसे तो एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन कई बार अधिक पसीना आने लगता है। ये समस्या लोगों के लिए कई बार शर्मिंदगी का कारण बनती हैं। हालांकि, ज्यादा पसीना आना किसी बीमारी या फिर स्वास्थ्य समस्या की ओर भी संकेत करती हैं। हेल्थ रिपोर्ट्स के अनुसार देश में करीब 7 से 8 फीसदी लोगों में अधिक पसीने की शिकायत होती है। आमतौर पर पसीना आने को स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद माना जाता है। लेकिन ज्यादा पसीना आने से कई खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ता है। आइए जानते हैं किन कारणों से शरीर में ज्यादा पसीना आता है –

हाइपरहाइड्रोसिस की स्थिति: हाइपरहाइड्रोसिस से ग्रस्त लोगों में पसीने की ग्रंथियां ओवर एक्टिव हो जाती हैं। इस कारण पसीना ज्यादा आने लगता है। इस ग्रंथी को स्वेट ग्लैंड कहते हैं जिसके अनियमित होने के पीछे स्मोकिंग, स्ट्रेस, प्रेग्नेंसी अथवा मेनोपॉज वजहें हो सकती हैं। इस स्थिति में लोगों के हाथ, पैर और आर्मपिट में ज्यादा पसीना आने लगता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ये परेशानी किशोरावस्था से ही शुरू हो जाती है।

इस बीमारी के लक्षण: हाइपरहाइड्रोसिस बीमारी के लक्षणों को देखकर इसकी पहचान करना आसान है। आमतौर पर इस बीमारी के 4 मुख्य लक्षण होते हैं जिनमें फंगल या फिर बैक्टीरियल इंफेक्शन शामिल है। इसके अलावा, अधिक पसीना, बार-बार पसीना आना और भींगे हाथ-पैर की शिकायत भी इस बीमारी से पीड़ित लोगों को हो सकती है।

ये भी हो सकते हैं कारण:
डायबिटीज
इंफेक्शन
मेनोपॉज
थायरॉयड
कैंसर
मोटापा
प्रेग्नेंसी
बेचैनी

पसीना रोकने के ये हैं घरेलू उपाय: जिन लोगों को अधिक पसीना आने की शिकायत होती है, वो अक्सर लोगों के बीच जाने से कतराते हैं। कई बार लोग इस परेशानी से निजात पाने के लिए डियोडरेंट का इस्तेमाल करते हैं। अधिक पसीने की समस्या को दूर करने के लिए दिनचर्या में कुछ बदलाव करना जरूरी है।

ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए लोगों को नमक और अल्कोहल का सेवन कम कर देना चाहिए।

ऐसे में लोगों को ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए। पानी बार-बार पीते रहें। नींबू पानी पीना भी इस स्थिति को दूर करने में मददगार है। नींबू शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को दूर करने में कारगर है।

इस परेशानी से बचने के लिए कॉटन कपड़े पहनें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सिर्फ व्रत रखने वाले ही नहीं, बीपी के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है साबूदाना, जानिये इसके स्वास्थ्य लाभ
2 खांसी से निजात पाने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को माना जाता है असरदार, जल्द मिल सकती है राहत
3 फैटी लिवर से छुटकारा पाने के लिए दलिया माना जाता है कारगर, ऐसे करें डाइट में शामिल
ये पढ़ा क्या?
X