ताज़ा खबर
 

नहीं दूर हो रहा है डिप्रेशन तो अपनाएं ये तरीके

डिप्रेशन अच्छी सेहत के राह की सबसे बड़ी बाधा है। इससे जितनी जल्दी हो सके पीछा छुड़ा लेना ही स्वास्थ्यपूर्ण जीवन के लिए बेहद जरूरी होता है।

डिप्रेशन अच्छी सेहत के राह की सबसे बड़ी बाधा है।

आधुनिक जीवनशैली में डिप्रेशन की समस्या इतनी आम हो गई है कि हर कोई कभी न कभी इसकी चपेट में आता ही है। डिप्रेशन अच्छी सेहत के राह की सबसे बड़ी बाधा है। इससे जितनी जल्दी हो सके पीछा छुड़ा लेना ही स्वास्थ्यपूर्ण जीवन के लिए बेहद जरूरी होता है। आज हम आपको डिप्रेशन को दूर करने के कुछ प्राकृतिक तरीकों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल आपको तनाव की दुनिया से बाहर लाने में काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी है। बस कुछ छोटे-मोटे उपाय हैं, जिन्हें आप आसानी से अपनाकर डिप्रेशन से बाहर निकल सकते हैं।

अवसाद के दौरान आपके हृदय की धड़कन तथा सांस अनियमित हो जाते हैं। ऐसे में आप शांत होकर बैठ जाएं और दस बार लंबी सांस लें और छोड़ें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। दिमाग पर किसी भी तरह का तनाव है तो आप एक काम और कर सकते हैं। अपने घर के आस-पास की किसी प्राकृतिक जगह जैसे किसी पार्क या फिर किसी दर्शनीय स्थल पर चले जाएं। सुबह शाम कुछ देर तक यूं ही टहलें, तनाव कम होता जाएगा। अपनी पसंद की खुश्बू वाले किसी फूल को सूंघना भी इस अवस्था से उबरने में आपकी काफी मदद कर सकता है।

तनाव से निकलने का सबसे बेहतर रास्ता है कि आप अपने किसी पसंदीदा संगीत को सुनें। इससे आप काफी हल्का महसूस करेंगे। कभी-कभी पर्याप्त नींद न ले पाना भी अवसाद की समस्या का कारण होती है। इसके लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें। साथ ही साथ अपने सोने व जागने का समय निश्चित कर लें। इससे आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्या दूर हो जाएगी। खान-पान का आपके दिमाग पर काफी असर पड़ता है, इसलिए संतुलित आहार को अपनी डाइट में शामिल करें। फल, सब्जी, मांस और कार्बोहाइड्रेट का नियमित सेवन करने से अवसाद की समस्या से दूर रहा जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App