these most mistakes you are making with your bath towel - - Jansatta
ताज़ा खबर
 

हम हर रोज करते हैं तौलिए से जुड़ी ये 6 गलतियां, ये है काम में लेने का सही तरीका

हर रोज तौलिया आपके काम आता है, लेकिन अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल करने में गलतियां करते हैं, जो कि आपके लिए बीमारी का कारण बन सकती है।

जब आप थोड़े दिन बाद तौलिया धोते हैं तो आपको तौलिए को गर्म पानी से धोने की कोशिश करनी चाहिए।

हर रोज तौलिया आपके काम आता है, लेकिन अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल करने में गलतियां करते हैं, जो कि आपके लिए बीमारी का कारण बन सकती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि आप तौलिए को लेकर क्या क्या गलतियां करते हैं और किस तरह से इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

एक साथ तौलिए टांगना- कई लोग सभी तौलिए एक स्थान पर टांगते हैं और एक हेंगर पर एक से ज्यादा तौलिए टांग देते हैं, जो कि आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक है। अगर आपके घर में भी एक हेंगर पर एक से ज्यादा गीले तौलिए टांगे जाते हैं, तो ऐसा करना बंद करना होगा। दरअसल ऐसा करके आप बैक्टीरिया को एक तौलिए से दूसरे तौलिए पर जाने में मदद करते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इस्तेमाल किए हुए तौलिए आपस में जुड़े हुए ना हो।

नियमित रुप से धोएं तौलिए- अधिकतर लोग कई दिनों तक अपना तौलिया नहीं धोते हैं और हर रोज उसी का इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन आपको हर एक- दो दिन में अपना तौलिया साफ करना चाहिए। साथ ही ज्यादा डार्क रंग का तौलिया खरीदने के बजाय आपको सफेद या हल्के रंग का तौलिया खरीदना चाहिए, जिससे कि आपको उसकी गंदगी नजर आने लगे और आपको उसे धोना पड़े।

तौलिया बदल दें- अगर आप कई दिनों से एक ही तौलिया इस्तेमाल कर रहे हैं तो अब उसे बदल दीजिए। ज्यादा दिनों तक एक ही तौलिया इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर कुछ दिक्कतें हो सकती है और वो अच्छे से स्किन ड्राई भी नहीं कर पाता है।

तौलिया धोने में डिटर्जेंट का इस्तेमाल- जब भी तौलिया साफ करें तो इसके लिए ज्यादा डिटर्जेंट का इस्तेमाल ना करें, ऐसा करने से तौलिया तो खराब होता ही है और तौलिए थोड़ा कड़क होना शुरू हो जाता है। इसलिए तौलिए को अच्छे से धोने की कोशिश करें। साथ ही अपना तौलिया अलग रखें और दूसरे का तौलिया इस्तेमाल ना करें।

गर्म पानी है बेहतर- जब आप थोड़े दिन बाद तौलिया धोते हैं तो आपको तौलिए को गर्म पानी से धोने की कोशिश करनी चाहिए। इससे तौलिया अच्छे से तो साफ होता ही है और इस सोफ्टनेस बरकरार रहती है और सभी कीटाणु भी मर जाते हैं।

रगड़े नहीं- जब आप तौलिए से अपनी बॉडी साफ करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इससे जोर-जोर से रगड़े नहीं। साथ ही धीरे-धीरे स्किन साफ करें और सिर पर इसका ज्यादा ध्यान रखें।

लंदन: संसद पर आतंकी हमले में हमलावर समेत 5 की मौत, पीएम मोदी ने की हमले की निंदा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App