ताज़ा खबर
 

लिवर की सूजन को कम करेंगे ये घरेलू उपाय, Fatty Liver के मरीजों के लिए फायदेमंद

Fatty Liver Home Remedy: ये बीमारी लोगों की पाचन शक्ति को प्रभावित करती है, ऐसे में लोगों का हाजमा बिगड़ सकता है

इस बीमारी से ग्रस्त लोग या तो लिवर के सिकुड़ने से परेशान होते हैं या फिर उसमें हुई सूजन से

Fatty Liver Remedy: फैटी लिवर एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीजों के लिवर में वसा जमा होना लगता है। वर्तमान समय में लोगों की अनियंत्रित लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से कई लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। शरीर में भोजन पचाने से लेकर पित्त बनाने तक का कार्य करने के लिए लिवर जिम्मेदार होता है, साथ ही, शरीर को इंफेक्शन फ्री रखने में बॉडी के इस प्रमुख हिस्से का बेहद योगदान होता है। ऐसे में लिवर का हेल्दी रहना बेहद जरूरी है।

क्या होने लगती है परेशानी: फैटी लिवर, लिवर की खराबी के कारण होने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक है। ये बीमारी लोगों की पाचन शक्ति को प्रभावित करती है, ऐसे में लोगों का हाजमा बिगड़ सकता है। इसके अलावा, फैटी लिवर के मरीजों के इस अंग का आकार बदलने लगता है। लोग या तो लिवर के सिकुड़ने से परेशान होते हैं या फिर उसमें हुई सूजन से। वहीं, इस बीमारी से ग्रस्त मरीजों को थकान, कमजोरी, शरीर में हल्का दर्द, पेट के मध्य और दाहिने हिस्से में दर्द और भारीपन की शिकायत हो सकती है।

लिवर की सूजन को कैसे कम करें: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक फैटी लिवर का कोई प्रमाणिक इलाज सामने नहीं आया है। हालांकि, लाइफस्टाइल में बदलाव और कुछ घरेलू उपायों के इस्तेमाल से परेशानी कम होगी।

सेब का सिरका: इसे डिटॉक्स ड्रिंक कहते हैं जो लिवर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में सहायक होते हैं। बता दें कि इससे लिवर पर से दबाव कम होता है और मरीजों को राहत मिलती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार लिवर की इस परेशानी को कम करने के लिए रोजाना एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर पीना चाहिए।

प्रोटीन का करें सेवन: माना जाता है कि प्रोटीन लिवर फैट को 20 फीसदी तक कम करते हैं, ऐसे में उनका सेवन करें। आप डाइट में पनीर, दलिया, लो-फैट मिल्क डाइट में शामिल कर सकते हैं।

नींबू: विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत नींबू एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है जो लिवर सेल्स को फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सक्षम बनाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि खाली पेट नियमित रूप से एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़कर एक चम्मच शहद के साथ लें।

ये भी हैं मददगार: ऑलिव ऑयल, नट्स, एवोकैडोज और ग्रीन टी भी लिवर में फैट और सूजन को घटाता है।

Next Stories
1 भोजन के बाद ज्यादा हो जाता है ब्लड शुगर लेवल तो मददगार साबित हो सकता है ये एक उपाय, जानें
2 दूषित भोजन से बढ़ता है टाइफाइड का खतरा, जानें क्या खाएं और क्या नहीं
3 ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मददगार हो सकता है 5 मिनट का ब्रीदिंग एक्सरसाइज, जानें
ये पढ़ा क्या?
X