ताज़ा खबर
 

सूखी खांसी दूर करने में प्रभावी साबित होंगे ये घरेलू उपाय, जानिये

Dry Cough Remedies: बदलते मौसम में आमतौर पर भी लोगों को तुलसी का सेवन करना चाहिए, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण का खतरा कम करते हैं

सूखी खांसी के कारण गले पर जो प्रभाव पड़ता है, उसको कम करने में भी शहद कारगर है

Cold and Cough Remedies: खांसी एक ऐसी आम स्वास्थ्य समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों को परेशान कर सकता है। खांसी होने पर गले में खराश, दर्द, चेहरे पर सूजन और सिरदर्द की परेशानी हो जाती है। गंभीर स्थिति में जब लोगों को लगातार खांसी होती है तो उससे सीने में दर्द भी हो सकता है। सूखी खांसी में बलगम नहीं आता लेकिन इन दिनों ये खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना महामारी के आम लक्षणों में इसे भी शामिल किया जाता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाना जरूरी है। आइए जानते हैं –

शहद से दूर होगी सूखी खांसी: शहद को आयुर्वेद में बेहद महत्वपूर्ण दर्जा दिया जाता है, इसके इस्तेमाल से कई शारीरिक परेशानियों को दूर किया जा सकता है। सूखी खांसी के कारण गले पर जो प्रभाव पड़ता है, उसको कम करने में भी शहद कारगर है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि खांसी से आराम पने के लिए लोगों को एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए।

अदरक साबित होगी असरदार: खांसी की परेशानी दूर करने में अदरक अहम भूमिका निभाता है। अदरक का एक छोटा टुकड़ा लें, इसे कद्दूकस कर इसका सारा रस निकालें। फिर इसे छानकर बराबर मात्रा में शहद मिलाएं। इसे दो से तीन दिन तक नियमित रूप से दिन में 5 से 6 बार लें। इसके लगातार सेवन से खांसी में आराम मिल सकता है।

तुरंत करें तुलसी का सेवन: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि बदलते मौसम में आमतौर पर भी लोगों को तुलसी का सेवन करना चाहिए। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण का खतरा कम करते हैं। सूखी खांसी से परेशान लोग तुलसी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा, तुलसी की पत्तियों के रस को अदरक के रस के साथ मिलाएं और फिर शहद के साथ इसका सेवन करें।

प्याज से दूर होगी परेशानी: प्याज में मौजूद गुण सूखी खांसी की परेशानी को कम करते हैं। आध चम्मच प्याज के रस को एक चम्मच शहद में मिलाएं। इस मिश्रण का इस्तेमाल दिन में दो बार करें।

मुलेठी है मददगार: श्वसन तंत्र में सूजन को कम करने में मुलेठी मदद करता है, इससे खांसी की परेशानी कम होती है। साथ ही, म्यूकस भी ढ़ीला हो जाता है। एक बर्तन में 2-3 गिलास पानी डालकर उबालें और फिर उसमें दो बड़ी चम्मच मुलेठी पाउडर डालें। 5 मिनट इस पानी को और उबलने दें, फिर इससे कम-से-कम 10 से 15 मिनट भाप लें।

Next Stories
1 ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं अलसी का बीज, जानें कैसे करें यूज
2 कोरोना से उबर रहे Diabetes मरीजों की कैसी होनी चाहिए डाइट? यहां जानें
3 कोरोना काल में पैनिक अटैक और डिप्रेशन से बचने के लिए स्वामी रामदेव ने बताए उपाय, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X