घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं अपच की दवा, पेट की हर समस्या का मिलेगा समाधान, जानें कैसे

आपके किचन में कई ऐसी सामग्री मौजूद है जिनका इस्तेमाल कर आप घर पर ही अपच और पेट की अन्य बीमारियों के लिए दवा बना सकते हैं।

urine infection, urine infection in hindi, urine infection symptoms in hindi, urine infection causes in hindi, urine infection prevention in hindi, urine infection home remedies, urine infection treatments in hindi, urinary tract infection, UTI, how treat UTI, health news in hindi, urinary tract infection in men, urinary tract infection in women, jaप्रतीकात्मक फोटो (Source: dreamstime)

आयुर्वेद का मानना है कि शरीर में अधिकांश बीमारियां पेट सही न होने की वजह से होती हैं। इसलिए अगर आपका पेट सही रहता है तो कई तरह की बीमारियां स्वतः आपसे दूर हो जाती हैं। कभी कुछ गलत खा लेने की वजह से, असंतुलित डाइट की वजह से या फिर कभी ज्यादा खा लेने की वजह से भी पेट संबंधी तकलीफें सामने आती हैं। ऐसे में लूज मोशन, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं काफी परेशान करती हैं। इन समस्याओं के निदान के लिए तमाम तरह की दवाएँ बाजार में मौजूद होती हैं। अगर आप पेट संबंधी बीमारियों का प्राकृतिक उपचार करना चाहते हैं तो अपने रसोईघर का रुख कीजिए। आपके किचन में कई ऐसी सामग्री मौजूद है जिनका इस्तेमाल कर आप घर पर ही अपच और पेट की अन्य बीमारियों के लिए दवा बना सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही घरेलू नुस्खों की विधियों के बारे में बताने वाले हैं।

प्याज का जूस – एक चौथाई कप प्याज का जूस उतनी ही शहद और काली मिर्च के साथ मिलाकर बनाया गया नुस्खा पेट की हर समस्या का रामबाण इलाज है। पेट की किसी भी समस्या के लिए इनका सेवन आपको प्राकृतिक रूप से स्वस्थ बनाता है।

लहसुन – लहसुन की एक कली को ठीक से कूच लीजिए। अब इसमें एक चुटकी नमक और बेकिंग सोडा मिलाइए। पेट की किसी भी समस्या के लिए इसका सेवन कीजिए।

नींबू का जूस – एक कप गर्म पानी में एक चौथाई नींबू निचोड़ लीजिए। इसे पीने से ठीक पहले एक चौथाई बेकिंग सोडा मिलाइए और इसे आराम से पीजिए। यह उदर संबंधी समस्या का अचूक निदान है ।

पाइनएप्पल जूस – पाइन एप्पल का एक कप ताजा जूस निकाल लीजिए। इसमें एक थोड़ा सा अदरक, थोड़ी सी काली मिर्च और आधा चम्मच ऑर्गेनिक शुगर मिला लीजिए। इसे दिन में तीन बार पीजिए। पेट दर्द से शीघ्र आराम मिल जाएगा।

अजवाइन – बराबर मात्रा में अजवाइन और बेकिंग सोडा को आपस में मिला लीजिए। पेट की किसी भी समस्या में इस मिश्रण को चबाइए। बाद में गर्म पानी के साथ इसे घोंट जाइए।

उपवास रखना भी है विकल्प – इन सबके अलावा अगर आप पेट के किसी विकार से गुजर रहे हैं तो आप उपवास भी रख सकते हैं। इससे आपके पाचन तंत्र को काफी आराम मिलता है।

Next Stories
1 प्रदूषित हवा में सांस लेने से फेफड़े ही नहीं किडनी भी हो सकती है खराब
2 मुंह के छालों के लिए काफी फायदेमंद है आंवला, पेट की बीमारियों से भी दिलाता है निजात
3 स्वस्थ आंखों के लिए डाइट में शामिल कीजिए ये आहार, बढ़ेगी आंखों की रोशनी
X