ताज़ा खबर
 

दांतों के दर्द से छुटकारा दिला सकता है ये घरेलू उपाय

लौंग की मदद से आप अपने दांतों के दर्द को कम कर सकते हैं। लौंग में मौजूद पोषक तत्व दांतों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं और दर्द और सूजन को भी कम करता है।

Author January 10, 2019 4:05 PM
दांतों के दर्द के लिए लौंग का इस्तेमाल करें (Source: Dreamstime)

दांतों में होने वाले दर्द से कई लोग परेशान रहते हैं और कई बात इसका दर्द असहनीय होता है। इस दर्द से निजात पाने के लिए लोग कई दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन कई बार दवाइयों के सेवन के बजाय कुछ घरेलू उपचार मददगार होते हैं और इस दर्द से जल्दी निजात भी दिला देते हैं। लौंग का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है और यह दांतों के दर्द के साथ-साथ शरीर को भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो दांतों के दर्द को कम करते हैं और दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं।

दांतों के लिए लौंग कैसे प्रभावी होता है?

लौंग में एनेस्थेटिक और एंटीसेप्टिक होता है जो दांतों के सूजन को कम करता है। इसके अलावा लौंग में एंटी- एलर्जीक गुण होता है जो दांतों के इंफेक्शन को कम करता है और एलर्जी को भी कम करने में मदद करता है। साथ ही लौंग में मौजूद पोषक तत्व दांतों की अन्य समस्या को भी कम करता है।

दांतों के दर्द के लिए लौंग का इस्तेमाल कैसे करें?

लौंग के दो-तीन टुकड़े लें और उन्हें दांत के बगल में रखें जहां दर्द हो रही हो।
अब, थोड़ी देर प्रतीक्षा करें। लौंग के टुकड़े धीरे-धीरे नरम हो जाएंगे। धीरे-धीरे उन्हें दांतों से पीस लें। यह लौंग के तेल को आपके मुंह में छोड़ता है। वे प्रभावित क्षेत्र पर कार्य करते हैं और सूजन और दर्द को कम करते हैं।
आप लौंग के टुकड़े को लगभग 20 मिनट के लिए प्रभावित हिस्से पर छोड़ दें।

लौंग के अन्य स्वास्थ्य लाभ:

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है।
लौंग लिवर को स्वस्थ रखता है क्योंकि यह लिवर के विषाक्त पदार्थो को फ्लश करने में मदद करता है।
लौंग इंसुलिन उत्पादन और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App