ताज़ा खबर
 

दस्त-डायरिया को दूर करने में कारगर माने जाते हैं ये घरेलू उपाय, जानिये

Diarrhea Treatment: दस्त से पीड़ित लोगों को खूब पानी पीते रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें पानी की कमी कई गंभीर स्वास्थ्य परेशानियों को बुलावा दे सकती है

stomach upset, loose motion, stomach upset medicine, diarrhea, diarrhoea, dysentryबार-बार लिक्विड डिफिकेशन, पेट में मरोड़ और खाना ठीक से नहीं पचना इसके कुछ लक्षण हैं

Diarrhea Home Remedies: आज के समय में पेट की कई समस्याओं से लोग परेशान रहते हैं, जिनमें डायरिया यानि दस्त सबसे आम है। ये न केवल छोटे बच्चों, बल्कि बड़ों के लिए भी कई बार परेशानी खड़ा कर देती है। बार-बार लिक्विड डिफिकेशन, पेट में मरोड़ और खाना ठीक से नहीं पचना इसके कुछ लक्षण हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि पेट खराब या दस्त होने के लिए शरीर का अभिन्न अंग आंत जिम्मेदार होता है। गैस्ट्रो-इंटेस्टिनल सिस्टम में किसी पोषक तत्व की कमी होने से आंत पाचन क्रियाओं को सही तरीके से नहीं कर पाता है, जिससे ये परेशानी हो जाती है। आमतौर पर दस्त कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं, पर कई बार ये समस्या बड़ी और लम्बे दिनों तक भी चल सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल इससे निजात दिलाने में कारगर है –

डायरिया के आम कारण: लोगों को दस्त लगने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन, फूड पॉयजनिंग, हाल में अगर किसी ने एंटी-बायोटिक लेने शुरू किये हों या फिर गंदा पानी पीना मुख्य तौर पर शामिल है। हालांकि, इस परेशानी से दूर रहने के लिए लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए और अस्वस्थ खानपान से दूर रहना चाहिए।

खूब पीयें पानी: दस्त से पीड़ित लोगों को खूब पानी पीते रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें पानी की कमी (जिसे आम भाषा में डिहाइड्रेशन कहते हैं) कई गंभीर स्वास्थ्य परेशानियों को बुलावा दे सकती है। बच्चों हों या बड़े, डायरिया से ग्रस्त लोगों को हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिए। इसके साथ ही, नींबू, चीनी, नमक और पानी के घोल को भी हर दो-तीन घंटे पर पीना चाहिए।

केला खाना फायदेमंद: स्टमक अपसेट से परेशान लोगों के लिए केला का सेवन भी रामबाण माना जाता है। जिन लोगों को बार-बार दस्त की समस्या हो जाती है, केला उन्हें राहत प्रदान करेगा। इसमें मौजूद पेक्टिन पेट को बांधे रता है, जिससे लोगों को आराम मिलता है।

कैसा हो डाइट: पेट खराब के दौरान लोगों को हल्का भोजन करना चाहिए। ऐसे में वो मूंग की पानी वाली दाल, दही, दलिया, खिचड़ी, मसूर दाल का सूप, लौकी, परवल या बिना तेल वाला खाना खा सकते हैं।

किनसे बनाएं दूरी:
जंक फूड
बाहर का खाना
सोडा
कोल्ड ड्रिंक्स
चाय-कॉफी
दूध
एल्कोहल
बासी खाना
मसालेदार भोजन

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अच्छी सेहत के लिए सुबह इन 3 पेय पदार्थों को पीना माना जाता है रामबाण, जानिये फायदे
2 इन 6 नैचुरल तरीकों को यूरिक एसिड कंट्रोल करने में माना जाता है असरदार, घर बैठे फॉलो करें उपाय
3 डायबिटीज के मरीजों का कैसा होना चाहिए नाश्ता? ये 7 ऑप्शन कर सकते हैं ट्राई
यह पढ़ा क्या?
X