हाई ब्लड शुगर को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं ये खाद्य पदार्थ, करें आहार में शामिल; सेहत रहेगी दुरुस्त

शुगर के मरीजों को खानपान पर ध्यान देने की काफी जरूरत होती है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिनका इस्तेमाल कर ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है।

diabetes
शुगर के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए सर्दी में अपनी डाइट में पालक, मेथी, बथुआ और ब्रोकली का सेवन करें। यह लो कैलोरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है। फाइल फोटो

मधुमेह (Diabetes) की समस्या दिन पर दिन आम बनती जा रही है। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से लोग इसका शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल बढ़ना और घटना दोनों ही हानिकारक है, इसके साथ ही यह दिल की बीमारी, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का भी कारण बन सकता है। नोवो नॉर्डिस्क एजुकेशन फाउंडेशन के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय लोग डाइट को कंट्रोल नहीं कर पाते जिससे वो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में नाकामयाब रहते हैं।

मधुमेह वाले लोगों के शरीर में पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं हो पाता या वो इंसुलिन का ठीक से उपयोग नहीं कर पाते हैं, जिससे खून में ग्लूकोज जमा होने लगता है। ऐसी स्थिति में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) खाद्य पदार्थों का सेवन करना बेहद जरूरी है ताकि ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल रहे। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आइए जानते हैं कि किन फूड्स को डाइट में शामिल करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां: शुगर के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए सर्दी में अपनी डाइट में पालक, मेथी, बथुआ और ब्रोकली का सेवन करें। यह लो कैलोरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर सब्जियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती हैं। हरी सब्जियों में विटामिन सी भरपूर होता है जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों लिए भी फायदेमंद हैं। यह सब्जियां बीपी को भी कंट्रोल रखती हैं, साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाती है।

साबुत अनाज और दाल: डायबिटीज के मरीज अपने अनाज में भी बदलाव करें। लंच में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर दाल को शामिल करें। गेहूं की रोटी की जगह आप साबुत अनाज की रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जैसे अनाज को डाइट में शामिल करें।

अंडा को करें डाइट में शामिल: रोज एक अंडा खाने बॉडी को भरपूर प्रोटीन मिलता है। अंडा खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। रोज एक अंडा टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

फलों को करें डाइट में शामिल: डायबिटीज के मरीज फलों में सेब, संतरा, अमरुद, कीवी, आड़ू का सेवन करें। इन फलों में नेचुरल शुगर बहुत कम होती है जो शुगर के मरीजों को नुकसान नहीं पहुंचाती।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।