ताज़ा खबर
 

रोजमर्रा की इन आदतों से बढ़ जाती है चर्बी, रहना है फिट तो इनसे पाना होगा छुटकारा

अकसर लोग खाने-पीने के शौकिन होते हैं उनके लिए डाइट प्लान करना कोई मायने नहीं रखता है। लेकिन यह वजह बढ़ने की बड़ी वजह हो सकते है। क्योंकि ऐसे में लोग अपनी डाइट के हिसाब से ज्यादा या कम खाते हैं। इससे शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

लगातार बदलते लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा बुरा असर हमारी सेहत पर पड़ा है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से बहुत से लोग आसानी से मोटापे के शिकार हो जाते हैं।  बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए लोग जिम में एक्सरसाइज कर खूब पसीना बहाते हैं लेकिन इसके बावजूद भी कुछ खास फायदा नहीं होता है। गलत खान और रोजमर्रा की कई आदतों की वजह से शरीर में एक्स्ट्रा फैट की मात्रा बढ़ती है। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी आदतें हैं जिन्हें बदलने पर बढ़ते वजन से छुटकारा पाया जा सकता है।

डाइट तय न करना: अकसर लोग खाने-पीने के शौकिन होते हैं उनके लिए डाइट प्लान करना कोई मायने नहीं रखता है। लेकिन यह वजह बढ़ने की बड़ी वजह हो सकते है। क्योंकि ऐसे में लोग अपनी डाइट के हिसाब से ज्यादा या कम खाते हैं। इससे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। यह आदत आपकी हेल्थ को भी खराब कर सकती है। इसलिए डाइट प्लान होना बेहद जरूरी होता है।

कॉफी पीना: हर रोज कॉफी पीने से वजन तेजी से बढ़ता है। कुछ लोग ऑफिस में बार-बार इसका सेवन करते हैं और साथ में स्‍नैक्‍स आदि भी खाते हैं या फिर किसी भी फ्रैंड के मिलते ही कॉफी का आर्डर कर देते हैं। आपको इस आदत को छोड़ना चाहिए। काम के दौरान अपने आप को फ्रैश रखने के लिए ग्रीन टी ले सकते हैं।

कैन वाला जूस लेना:  ऐसे बहुत से लोग है जो अच्छी सेहत के लिए जूस पीते हैं लेकिन कैन वाला जूस पीकर गलती कर बैठते हैं। क्योंकि बहुत से ब्रांड शुगर फ्री जूस का दावा करते हैं लेकिन इनमें से कई में अच्छा-खासा शुगर लेवल होता है जिससे वजन बढ़ने लगता है।

सोशल मीडिया: आज के समय में सोशल मीडिया का क्रेड काफी हद तक बढ़ गया है और यही क्रेज आपकी हेल्थ के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो खाना खाते हुए भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। यहां तक कि कई लोग टीवी देखते हुए भी भोजन करते हैं। इससे उन्हें यह ध्यान ही नहीं रहता कि वह कितना खाना खा गए हैं। इस बुरी आदत को हटाना चाहिए बल्कि भोजन हमेशा धीरे-धीरे अच्छे तरह से चबा कर खाना चाहिए।

इमोशनल इटिंग: दुनियाभर में खाने-पीने के शौकीनों की कमी नहीं है। किसी से अगर फेवरेट चीजों के बारे में पूछा जाए जो उनके पास अच्छी-खासी लिस्ट होती है। कुछ लोग रोजाना फास्ट फूड का सेवन करते हैं। लेकिन यही आदतें आपके बैली फैट को बढ़ाने की बड़ी वजह बन सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App