ताज़ा खबर
 

Blood Sugar Level: ये फल झट से बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज के मरीज खाने से करें परहेज

तरबूज, सूखे खजूर, अनानास, ज्यादा पके केले, अनार, चीकू, आम और अंगूर आदि। डायबिटीज के मरीजों को इन फलों का सेवन करने से बचना चाहिए।

शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम और ज्यादा होने के संकेत (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

डायबिटीज एक लाइलाज मेटाबॉलिक बीमारी है। मधुमेह की इस बीमारी में खानपान का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है। क्योंकि, खानपान के कराण शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। बता दें, व्यक्ति जो भी चीजें खाता है, उसके पचने के दौरान शुगर निकलता है। यूं तो इसी शुगर से शरीर को एनर्जी मिलती है, लेकिन जिन लोगों के शरीर में सेल्स ग्लूकोज को एब्जॉर्ब नहीं कर पाते, तो वह खून में मिल जाते हैं।

जिसके कारण ब्लड शुगर की समस्या पैदा होती है। ऐसे में मधुमेह के मरीजों को अपने खानपान का ध्यान रखने की बेहद ही आवश्यकता होता है। बता दें, शरीर में शुगर लेवल बढ़ने से किडनी फेलियर, बार-बार पेशान आना, हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती हैं। ऐसे में मधुमेह के मरीजों को अपना शुगर लेवल कंट्रोल रखना बेहद ही जरूरी होता है।

बता दें, डायबिटीज के मरीज भले ही अपने खान-पान में चीनी को शामिल ना करें, लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनमें शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है। जो झट से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकते हैं। इसलिए मधुमेह से जूझ रहे लोगों को कोई भी फल खाने से पहले उनके शुगर लेवल पर अवश्य ध्यान देना चाहिए।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ ऐसे फल हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। ऐसे में इन फलों को खाने से बचना चाहिए।

बता दें, खाना खाने का बाद ही पता किया जा सकता है कि व्यक्ति में शुगर लेवल कितना बढ़ा है। यदि किसी खाने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 से 100 के बीच होता है, तो उसमें चीनी की मात्रा काफी अधिक होती है। तो आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिनमें जीआई स्कोर काफी अधिक होता है।

इन फलों का सेवन करने से बचें: तरबूज, सूखे खजूर, अनानास, ज्यादा पके केले, अनार, चीकू, आम और अंगूर आदि। डायबिटीज के मरीजों को इन फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आप इन्हें खा भी रहे हैं, तो इनकी मात्रा बेहद ही कम रखें।

इन फलों का कर सकते हैं सेवन: मधुमेह के मरीज ड्राई फ्रूट्स, नट्स, सेब, खुबानी, काले शतूत, ब्लू बैरीज, छावनी, चेरी, पके फल, कीवी, संतरे, पपीता, आड़ू, स्टॉबेरी, कीनू आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

Next Stories
1 इन तीन पौधों की पत्तिया डायबिटीज और हाई बीपी को करती हैं कंट्रोल, इस तरह करें इस्तेमाल
2 बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में कारगर है आंवला, इस तरह करें इस्तेमाल
3 वेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कोरोना काल में इम्युनिटी होगी मजबूत
यह पढ़ा क्या?
X